ब्रिटेन में तबाही मचाने वाले कोरोना के नए वेरिएंट की भारत में पुष्टि, वैज्ञानिकों की चेतावनी 'हो सकता है अधिक घातक' | New variant of corona that caused havoc in Britain, confirmed in India, scientists warn 'may be more lethal'

ब्रिटेन में तबाही मचाने वाले कोरोना के नए वेरिएंट की भारत में पुष्टि, वैज्ञानिकों की चेतावनी ‘हो सकता है अधिक घातक’

ब्रिटेन में तबाही मचाने वाले कोरोना के नए वेरिएंट की भारत में पुष्टि, वैज्ञानिकों की चेतावनी 'हो सकता है अधिक घातक'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:14 PM IST, Published Date : October 25, 2021/3:45 am IST

Corona that caused havoc in Britain : इंदौर। TOI एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) से जारी जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट में इंदौर में कोरोना के नए वेरिएंट के सात मामलों का पता चला था। इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएस सैत्य ने कहा कि संक्रमित लोगों में से दो लोग महू छावनी में तैनात सेना अधिकारी हैं। महाराष्ट्र में 1 प्रतिशत नमूनों में नए डेल्टा AY.4 संस्करण का पता चला है।

वैज्ञानिकों ने संकेत दिया है कि नया संस्करण डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में अधिक संक्रामक और यहां तक ​​​​कि अधिक घातक हो सकता है। नया संस्करण, जिसे AY 4.2 कहा जाता है, को अब यूके में ‘जांच के तहत संस्करण’ के रूप में घोषित किया गया है।

read more: जब्त किए गए आभूषण गबन करने के आरोप में तीन पुलिसकर्मी गिरफ्तार

स्वास्थ्य एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि AY.4.2 डेल्टा वेरिएंट में सभी अनुक्रमों का लगभग 6 प्रतिशत हिस्सा है। रिपोर्ट में कहा गया है, “डेल्टा प्रमुख संस्करण बना हुआ है। AY.4.2 के रूप में नव-नामित एक डेल्टा उप वंश इंग्लैंड में विस्तार करने के लिए जाना जाता है।”

read more: पाकिस्तान क्रिकेट के लिये खूबसूरत दिन : पाकिस्तानी मीडिया ने की टीम की तारीफ

AY.4.2, जिसे “डेल्टा प्लस” कहा जाता है और जिसे अब यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) द्वारा VUI-21OCT-01 नाम दिया गया है, हाल के दिनों में करीब से जांच के दायरे में रहा है, क्योंकि सबूत बताते हैं कि यह प्रमुख डेल्टा संस्करण की तुलना में अधिक तेज़ी से फैलता है। एनसीडीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि उप-वंश ने सितंबर में इंदौर जिले में कोविड की वृद्धि का कारण बना था, जब अगस्त में कोविद -19 संक्रमण 64 प्रतिशत बढ़ गया था।

 
Flowers