Petrol-Diesel Price: खुशखबरी! पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से मिलेगी राहत, शुक्रवार को सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Hike) की बढ़ती महंगाई से आम जनता को जल्द ही राहत मिल सकती है, मंत्रियों का एक पैनल गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) पर सिंगल नेशनल रेट के तहत पेट्रोलियम उत्पादों पर टैक्स लगाने को लेकर विचार कर रहा है

Edited By: , September 14, 2021 / 04:22 PM IST

नई दिल्ली। Petrol- Diesel Price: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Hike) की बढ़ती महंगाई से आम जनता को जल्द ही राहत मिल सकती है, मंत्रियों का एक पैनल गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) पर सिंगल नेशनल रेट के तहत पेट्रोलियम उत्पादों पर टैक्स लगाने को लेकर विचार कर रहा है। माना जा रहा है कि कंज्यूमर प्राइस और सरकारी राजस्व में संभावित बड़े बदलाव के लिए अहम कदम उठाए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  भवानीपुर सीट पर उपचुनाव : ममता ने अपने नामांकन पत्र में आपराधिक मामलों का जिक्र नहीं किया- भाजपा

शुक्रवार को लखनऊ में होने वाली 45वीं जीएसटी काउंसिल (GST Council) के बैठक में इस पर फैसला लिया जा सकता है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता वाला पैनल इस पर विचार करेगा।

दरअसल, जीएसटी सिस्टम में अगर कोई भी बदलाव करना हो तो उसमें पैनल के तीन-चौथाई से अप्रूवल की जरूरत होती है, इसमें सभी राज्यों और क्षेत्रों के प्रतिनिधि शामिल होंगें। हालांकि इस प्रस्ताव में से कुछ ने फ्यूल को जीएसटी में शामिल करने का विरोध किया है क्योंकि उनका कहना है कि ऐसे में केंद्र सरकार को एक प्रमुख राजस्व जुटाने वाला टूल सौंप देंगें

ये भी पढ़ें: इन 8 शहरों में कल से लागू होगा नाइट कर्फ्यू, कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने इस राज्य की सरकार ने किया ऐलान

गौरतलब है कि देश भर में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price Today) की कीमतें लगातार बढ़ रही है जिससे आम जनता बहाल है, सरकार का पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क कलेक्शन चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों में 48 प्रतिशत बढ़ा है। यानी बढ़ती कीमत के बीच पेट्रोल-डीजल ने सरकार के खजाने को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है।