PM मोदी ने दिया किसानों को बड़ा तोहफा, 35 फसलों की खास किस्में देश को समर्पित की

PM मोदी ने दिया किसानों को बड़ा तोहफा, 35 फसलों की खास किस्में देश को समर्पित की

Edited By: , September 28, 2021 / 03:17 PM IST

Modi gave a big gift to the farmers

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी आज देश के कृषि जगत को बड़ा तोहफा दिया है, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने 35 नई फसलों की वैरायटी देश को समर्पित की है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जिस फसल की जुताई जितनी गहरी होगी, उस फसल की पैदावार उतनी ही बढ़िया होगी। इसी के साथ पीएम ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस रायपुर के नए परिसर का लोकार्पण भी किया।

read more: उम्मीद है कि भारत एवं पाकिस्तान के बीच वार्ता होगी: संरा ने दोनों देशों के बीच वाकयुद्ध को लेकर कहा

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि फसलों की नई किस्म में पौष्टिक तत्व ज्यादा है, किसानों की जरूरतों को पूरा करना हमारी प्राथमिकता है, इसके लिए कृषि मंडियों के आधुनिकीकरण का काम जारी है। पीएम ने ये भी कहा कि सभी किसानों की राह आसान करना हमारा लक्ष्य है, पीएम के संबोधन में कहा गया कि 35 नई फसलों से किसानों की स्थिति में सुधार आएगा।

पीएम ने अपने संबोधन में कहा नई फसलों की वैरायटी मौसम की चुनौतियों से निपटने में सक्षम है, पीएम मोदी ने इस दौरान कृषि सम्मान निधि का जिक्र करते हुए कहा कि इस राशि से छोटे किसानों को बहुत फायदा पहुंचा है।

read more: राजधानी के जब्बार नाला में मिला युवती का शव, शिनाख्त के लिए पुलिस ने जारी किया इश्तेहार

बताया जा रहा है कि पीएम कई तरह की फसलों की सौगात देश को देने जा रहे हैं, इस लिस्ट में चने की ऐसी फसल भी रहने वाली है जो आसानी से सूखे की मार झेल सकती है, इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता वाला चावल भी तैयार किया गया है, इसके अलावा बाजरा, मक्का, बकवीट जैसी फसलों की अलग वैरायटी भी देश को मिलने जा रही है। फसलों की ये विशेष किस्में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने विकसित की हैं। इसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन और कुपोषण की दोहरी चुनौतियों से निपटना है।