Supply of 'Brahmastra' started from Russia.. India's strength will increase with S-400

रूस से ‘ब्रह्मास्त्र’ की सप्लाई शुरू.. S-400 से बढ़ेगी भारत की ताकत

Supply of 'Brahmastra' started from Russia.. India's strength will increase with S-400

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:00 PM IST, Published Date : November 14, 2021/3:24 pm IST

मास्को। अमेरिकी दबाव के बीच आखिरकार रूस ने भारत को ब्रह्मास्त्र S-400 की सप्लाई शुरू कर दिया है। यह सप्लाई योजना के मुताबिक हो रही है। दुबई एयरशो से पहले फेडरल सर्विस फॉर मिलिट्री टेक्निकल कोऑपरेशन के डायरेक्टर दिमित्री शुगेव ने स्पुतनिक को यह जानकारी दी।

पढ़ें- शिक्षा नीति 2030, 8वीं से 12वीं तक की शिक्षा होगी निशुल्क, 3 से 6 साल के बच्चों के लिए खुलेगी ‘बालबाड़ी’

शुगेव ने कहा, ‘भारत को एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम की सप्लाई शुरू हो चुकी है और समय पर पहुंचाई जा रही है.’ S-400 पहले ही चीन और तुर्की में इस्तेमाल की जा रही हैं। रूस और भारत ने अक्टूबर, 2018 में S-400 की सप्लाई को लेकर एक डील की थी।

पढ़ें- बौखलाए नक्सलियों के हमले से थर्राया गांव, पहले एक ही परिवार के 4 लोगों को फांसी पर लटकाया.. फिर घर को बम से उड़ाया 

बता दें, अगस्त महीने में रूस के हथियार निर्यातक Rosoboronexport के प्रमुख अलेक्जेंडर मिखेव ने स्पुतनिक को बताया था कि मध्य पूर्व, एशिया-प्रशांत क्षेत्र और अफ्रीका के सात देशों के साथ एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम की सप्लाई को लेकर बातचीत चल रही है।

पढ़ें- विश्व की सबसे बड़ी स्वच्छता प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ का लगातार तीसरे साल भी उत्कृष्ट प्रदर्शन, 20 नवंबर को राष्ट्रपति के हाथों होगा सम्मान 

S-400 मिसाइल का पहले ही चीन और तुर्की में इस्तेमाल किया जा रहा है. भारत और रूस ने S-400 मिसाइल की डिलीवरी के लिए अक्टूबर 2018 में समझौता किया था।

पढ़ें- पीसीसी चीफ कमलनाथ ने किया ‘बाल कांग्रेस’ का गठन, 16-20 आयु वर्ग के सैकड़ों सदस्यों के साथ शुरुआत

अगस्त में रोसोबोरनएक्सपोर्ट के प्रमुक एलेक्जेंडर मिखीव ने स्पूतनिक को बाताया था कि S-400 एयर डिफेंस सिस्टम की सप्लाई को लेकर 7 देशों से बात चल रही है। उन्होंने बताया कि ये देश मध्य पूर्व, एशिया पैसिफिक क्षेत्र और अफ्रीका के हैं।