These three habits of youth ruin it, take care or else you will not get any

युवाओं की ये तीन आदतें कर देती हैं बर्बाद, संभल जाएं वरना जिंदगी भर पछताने के अलावा नहीं मिलेगा कुछ

Three bad habits of youth: These three habits of youth ruin it, संभल जाएं वरना जिंदगी भर पछताने के अलावा नहीं मिलेगा कुछ

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : September 18, 2022/7:49 am IST

नई दिल्ली। Three bad habits of youth: बच्चे देश का भविष्य होते हैं इन्हें शुरुआत से ही सही मार्गदर्शन मिले तो इनका जीवन संवर जाता है। अक्सर युवावस्था में लोगों के सामने कुछ ऐसी परिस्थिति आता है जिसमें वो गलत राह में चले जाते हैं। जिससे उनके जीवन पर गहरा असर पड़ता हैं साथ ही वो बिगड़ने लगते हैं। इन चीजों पर लगाम लगाना बेहद जरूरी होता है वरना भविष्य और जीवन दोनों ही बर्बादी की राह पर चल पड़ते हैं।

प्रदेश में 14 आईएएस अफसरों के कार्यक्षेत्र में फेरबदल, दस जिलों में नये जिलाधिकारी तैनात

इन तीन बुरी आदतों को त्यागना है जरूरी

संगती

Three bad habits of youth: इलान के जीवन में संगत का असर बेहद जल्दी पड़ता हैं। चाहें संगती अच्छी हो या बुरी दोनों संगत मनुष्य जीवन को बहुत प्रभावित करती है। गलत लोगों की संगत व्यक्ति में बुरे कर्म करने की सोच पैदा करती है। नशा, कामवासना, लड़ाई-झगड़ा इन चीजों से जितना दूरी बनाकर रहेंगे सफलता करीब आती जाएगी। जवानी में संगत व्यक्ति की दिशा और दशा तय कर देती है, क्योंकि इस उम्र के लोग अपना अच्छा और बुरा खुद समझने लगते हैं।

आलस्य

Three bad habits of youth: युवा पीढ़ी का सबसे बड़ा दुश्मन है आलस होता है। युवाओं को सफल होने से रोकने में एक बडा हाथ आलस का भी होता है। व्यक्ति जितना अनुशासित होता है तरक्की उसके कदम चूमती है। जो समय का महत्व समझते हु उसका सदुपयोग करता है सफलताउसे ही मिलती है।

किसानों के लिए खुशखबरी..! प्रदेश सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब इन बीजों का मुफ्त में होगा वितरण 

 गुस्सा

Three bad habits of youth: गुस्सा अच्छे-अच्छे लोगों को विनाश कर देता है। कहा जाता है कि क्रोध कामयाबी की राह में सबसे बड़ा रोड़ा होता है। युवा हो या फिर बच्चा गुस्से में सभी का नुकसान होता है। गुस्सा युवाओं की उन्नति में बाधा बनता है। अगर आप गुस्सैल प्रवृति के हैं तो अपने हित के लिए दूसरे भी आपके इस व्यवहार का फायदा उठा सकते हैं।

और भी है बड़ी खबरें…