Vice President Jagdeep Dhankar and CM Shivraj did yoga in Jabalpur

योग दिवस पर उपराष्ट्रपति धनखड़ ने दिया मूल मंत्र, उपराष्ट्रपति सहित राज्यपाल और सीएम ने नर्मदा के तट पर किया योग

Vice President Jagdeep Dhankar and CM Shivraj did yoga in Jabalpur उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, राज्यपाल मंगूभाई पटेल और सीएम शिवराज ने किया योग

Edited By :   Modified Date:  June 21, 2023 / 01:04 PM IST, Published Date : June 21, 2023/12:35 pm IST

Vice President Jagdeep Dhankar and CM Shivraj did yoga in Jabalpur: जबलपुर। 55 साल पहले दुनिया की योग से पहचान कराने वाले महर्षि महेश योगी की जन्म स्थली जबलपुर सहित दुनिया में 192 देशो के लोगो ने 9 वें विश्व योग दिवस पर योग और प्राणायाम किया। क्योंकि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में योग को काफी कारगर उपाय माना गया है। यही वजह है कि योग को जीरो बजट हैल्थ इंश्योरेंस कहा जा रहा है। विश्व योग दिवस के अवसर पर जबलपुर में नौवें विश्व योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।

Vice President Jagdeep Dhankar and CM Shivraj did yoga in Jabalpur: जबलपुर के गैरिसन ग्राउंड में आयोजित हुए विश्व योग दिवस के कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्यपाल मंगूभाई पटेल, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, डॉ मुंजपरा महेंद्र भाई, प्रहलाद पटेल,राज्यमंत्री रामकिशोर कांवरे और जबलपुर के सांसद राकेश सिंह ने स्कूली बच्चों सहित 15 हजार लोगो के साथ मिलकर योग किया।

Vice President Jagdeep Dhankar and CM Shivraj did yoga in Jabalpur: विश्व योग दिवस के मौके पर एल ई डी स्क्रीन के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल तरीके से अमेरिका से कार्यक्रम में जुड़े। इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संदेश में कहा कि जो जोड़ता है वह योग है। योग का प्रचार,उस विचार का विस्तार है,जो पूरी दुनिया को एक परिवार के रूप में समेटता है, इसलिए भारत मे हो रहे जी 20 सम्मेलन की थीम भी वन अर्थ वन फ़ैमिली वन फ्यूचर पर रखी गई है।

Vice President Jagdeep Dhankar and CM Shivraj did yoga in Jabalpur: योग के फायदों पर जोर देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत की संस्कृति हो या समाज संरचना हो भारत का दर्शन हो या दृष्टि हो भारत ने हमेशा जोड़ने का काम किया है। विविधताओं के बाद भी देश को समृद्ध किया है, क्योंकि योग हमारी अंतर चेतना को मजबूत करता है,इसलिए हमें योग के जरिए हमारे अंतर विरोध को खत्म करना है।

Vice President Jagdeep Dhankar and CM Shivraj did yoga in Jabalpur: वहीं उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया मे भारत ख्याति प्राप्त कर रहा है। क्योंकि योग हमारी संस्कृति का सदियों से अभिन्न हिस्सा रहा है। पीएम मोदी ने विश्व पटल पर योग को रखा और संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भी बहुत कम समय मे योग को अंतर्राष्ट्रीय घोषित कर दिया। यह पीएम मोदी की दूरदृष्टि का नतीजा है। इसके साथ ही उपराष्ट्रपति धनखड़ ने योग को लोगों की सेहत के लिए लाभकारी बताते हुए कहा कि हींग लगे न फिटकरी और रंग चोखा आए। यही योग का मूलमंत्र है, ज़ीरो बजट वाला हैल्थ इंश्योरेंस है योग।

Vice President Jagdeep Dhankar and CM Shivraj did yoga in Jabalpur: वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि विश्व योग दिवस के लिए मध्यप्रदेश में 40 हजार 136 गांवों में ग्रामीणों को रामचंद मिशन की सहायता से योग की क्रियाएं सिखाने का काम किया गया है। ताकि गांव में बसने वाले असली भारत के निर्माता भी योग कर सकें। इसके साथ सीएम शिवराज ने कहा कि निरोग रहने के लिए योग करना चाहिए। सिर्फ योग दिवस पर ही योग नहीं करना चाहिए और रोजाना योग करना चाहिए। क्योंकि सबसे ज्यादा व्यस्त होने के बावजूद पीएम मोदी और मैं रोज योग करते है। क्योंकि बीमार व्यक्ति देश में बोझ की तरह होता है,इसलिए स्वस्थ्य रहकर देश की सेवा करनी है। इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश के स्कूलों में योग की पढ़ाई अनिवार्य की जाएगी।

ये भी पढ़ें- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: एमपी के वक्फ बोर्ड परिसर में पहली बार हुआ योग, अध्यक्ष सहित सीईओ ने किया योगा

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी और विदाई के लिए मिनिस्टर-इन-वेटिंग तय, यहां देखे पीएम के दौरे की पूरी जानकारी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें