you-should-know-where-you-have-to-invest-your-money

FD Interest rates: अपनी Savings को यहां करें निवेश, ब्याज मिलेगा आपकी सोंच से दोगुना

सबसे पहले लोग fixed deposit के बारे में ही सोंचते हैं और वहीं ज्यादा निवेश करते हैं क्योंकि इसमें ब्याज ज्यादा मिलता है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:30 PM IST, Published Date : July 26, 2022/4:08 am IST

FD Interest rates:  देश में मंहगाई इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि लोगों को घर चलाना भी काफी मुश्किल हो गया है। कमाई में से जो भी घर के खर्च हैं उसे निकालने के बाद जो भी पैसा बचता है उसे लोग कहीं अच्छी जगह लगाना चाहते हैं ताकि वह भविष्य में काम आए। जब भी बचत के पैसे को कहीं निवेश करने की बात आती है तो सबसे पहले लोग fixed deposit के बारे में ही सोंचते हैं और वहीं ज्यादा निवेश करते हैं क्योंकि इसमें ब्याज ज्यादा मिलता है।

बचत के लिए बैंक और डाकघरों में कौन सही ?

अब समस्या ये होती है कि बैंकों में फिक्स डिपोजिट करवाना अच्छा होता है या फिर डाक घरों में इसे करवाना ठीक रहता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी असमंजस से गुजर रहे हैं तो आज हम आपका सही मार्गदर्शन करते हैं। बैंकों में एक निश्चित अवधि तक जमा होने वाली धनराशि को फिक्स डिपोजिट और पोस्ट ऑफिस में जमा होने वाली रकम को पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट कहा जाता है। डाकघरों के टाइम डिपॉजिट खातों में आप 1 से 5 साल तक के लिए पैसे जमा करवा सकते हैं। वहां पर पैसा जमा करवाने पर 1 से 3 साल की अवधि वाले टाइम डिपॉजिट पर 5.5% की दर से ब्याज मिलता है. जबकि 5 साल के लिए निवेश करने पर 6.7% की दर से ब्याज दिया जाता है।

यह भी पढ़े : ‘मन करता है राजनीति छोड़ दूं’ इस केंद्रीय मंत्री ने दिया बड़ा बयान 

SBI के FD 6.30 फीसदी तक की ब्याज दरें

अगर देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI के FD Rates की बात करें तो वह भी डाकघरों के बराबर ही ब्याज दरें दे रहा है। SBI उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए FD पर 2.90 फीसदी से लेकर 5.50 फीसदी तक की ब्याज दरें दे रहा है। वहीं सीनियर सिटीजंस के लिए 3.40 फीसदी से लेकर 6.30 फीसदी तक की ब्याज दरें दे रहा है।

यह भी पढ़े : शाही ईदगाह मस्जिद की पुनरीक्षण याचिका को कोर्ट ने किया मंजूर, इस दिन होगी अगली सुनवाई 

बचत के लिहाज से पोस्ट ऑफिस ज्यादा बेहतर

अब अगर दोनों के बीच तुलना की जाए तो निवेश के लिहाज से पोस्ट ऑफिस बेहतर नजर आता है। SBI में 5 साल के एफडी करवाने पर 5.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है, जबकि पोस्ट ऑफिस में इसी अवधि के लिए टाइम डिपोजिट करने पर 6.7% ब्याज मिलता है। ऐसे में अगर आप बचत के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप आंख बंद करके डाकघर की योजनाओं में अप्लाई कर सकते हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें