PM Awas Yojana Latest Update

BudgetWithIBC24 : नहीं बंद होगी पीएम आवास योजना, अगले 5 वर्षों में बनाए जाएंगे 2 करोड़ और घर, बजट में आया ये फैसला

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2024 / 11:48 AM IST, Published Date : February 1, 2024/11:46 am IST

BudgetWithIBC24 : नई दिल्ली। आज मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश हो रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) संसद में अंतरिम बजट पेश कर रही हैं। इस बजट में तीन-महीने तक खर्च होने वाली राशि का लेखा-जोखा है। पूर्ण बजट आम चुनाव के बाद आएगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की बैठक में कहा कि यह बजट सबके लिए अच्छा होगा।

read more : BudgetWithIBC24 : बजट में ‘नारी शक्ति’ पर जोर, महिलाओं को दी गई सुविधाओं का हुआ जिक्र, तीन तलाक की बात भी आई सामने 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण पढ़ना शुरू कर दिया है। निर्मला ने कहा, देश की जनता भविष्य की तरफ देख रहे हैं। वे आशान्वित हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में हम आगे बढ़ रहे हैं। जब पीएम मोदी ने 2014 में काम शुरू किया तब बहुत ज्यादा चुनौतियां थीं। जनता के हित में काम शुरू किए हैं। जनता को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर दिए हैं। देश में नया उद्देश्य और उम्मीद जगी है। जनता ने हमें दूसरी बार सरकार में चुना। हमने व्यापक विकास की बात की। सबका साथ, सबका विश्वास और सबके प्रयास के मंत्र से आगे बढ़े। वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा देश लगातार विकास के पथ पर है। साल 2047 तक भारत विकसित देश बन जाएगा। 7 % जीडीपी ग्रोथ के साथ आगे बढ़ रहे है।

 

अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है, “कोविड के कारण चुनौतियों के बावजूद, पीएम आवास योजना ग्रामीण का कार्यान्वयन जारी रहा और हम 3 करोड़ घरों के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब हैं। इसे पूरा करने के लिए अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे।” परिवारों की संख्या में वृद्धि से उत्पन्न होने वाली आवश्यकता।” वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, लखपति दीदी को बढ़ावा दिया जाएगा। 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ का निर्णय लिया है। 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है। लखपति दीदी से आत्मनिर्भरता आई है। आंगनबाड़ी कार्यक्रमों में तेजी लाई जाएगी। अब तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp