got merit in the board examination | An amount of 10 thousand will ben

बोर्ड परीक्षा में मेरिट में आई छात्राओं को दी जाएगी 10 हजार की राशि, इंडियन ऑयल ने शुरु की ‘मेधा छात्रवृत्ति योजना’

बोर्ड परीक्षा में मेरिट में आई छात्राओं को दी जाएगी 10 हजार की राशि, इंडियन ऑयल ने शुरु की ‘मेधा छात्रवृत्ति योजना’ An amount of 10 thousand will be given to the girl students who got merit in the board examination. IndianOil launches 'Medha Scholarship Scheme'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : August 16, 2021/5:49 pm IST

नई दिल्ली, 16 अगस्त ।  सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल ने देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मेधावी छात्राओं के लिये ‘मेधा छात्रवृत्ति योजना’ शुरू की है। इसके तहत 30 राज्यों और केंद्रीय शिक्षा बोर्डों में दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं में सबसे ज्यादा अंक पाने वाली मेधावी छात्राओं को प्रमाणपत्र और 10 हजार रुपये की छात्रवृत्ति देकर सम्मानित किया जायेगा। कंपनी की विज्ञप्ति में यह कहा गया है।

पढ़ें- 12वीं कक्षा के छात्र ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने की मांग की

इंडियन ऑयल के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने कंपनी की ओर से सामाजिक दायित्व की इस पहल की शुरुआत करते हुये कहा कि इससे देशभर में कुल 2,250 लड़कियों को यह सम्मान मिलेगा। छात्रवृत्ति के तहत एक प्रमाणपत्र और दस हजार रुपये दिये जायेंगे। कंपनी योजना के तहत कुल 2.25 करोड़ की राशि वितरित करेगी।

वैद्य ने कहा कि ‘ मजबूत सामाजिक नेतृत्व के साथ एक जिम्मेदार कॉरपोरेट के रूप में इंडियन ऑयल युवाओं की शिक्षा संबंधी आवश्यकताओं को संबल प्रदान करने के लिए कई सीएसआर पहल कर रही है। हमें उम्मीद है कि ये छात्रवृत्तियां छात्राओं को अपने अकादमिक लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपने लिए उज्ज्वल भविष्य बनाने की दिशा में प्रेरित करेंगी। हमारा यह मानना है कि शिक्षित लड़कियां मजबूत परिवार, समुदाय, और अर्थव्यवस्था का निर्माण करती हैं और हमारी यह पहल इसी विश्वास को प्रदर्शित करती है।’

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में 35,743 लोगों ने दी कोरोना को मात, 478 की मौत, 38,667 नए केस

इंडियन आयल… तेल, गैस, पेट्रोकेमिकल्स और वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत है। वित्त वर्ष 2020- 21 में कंपनी ने 21,836 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हासिल किया। कंपनी की श्रीलंका, मॉरीशस, संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, स्वीडन, अमेरिका और नीदरलैंड में सहायक कंपनियां हैं।