अमेरिका में मार्च में पैदा हुईं 2.36 लाख नई नौकरियां, बेरोजगारी दर 3.5 प्रतिशत |

अमेरिका में मार्च में पैदा हुईं 2.36 लाख नई नौकरियां, बेरोजगारी दर 3.5 प्रतिशत

अमेरिका में मार्च में पैदा हुईं 2.36 लाख नई नौकरियां, बेरोजगारी दर 3.5 प्रतिशत

:   Modified Date:  April 7, 2023 / 07:19 PM IST, Published Date : April 7, 2023/7:19 pm IST

वाशिंगटन, सात अप्रैल (एपी) अमेरिका में नियोक्ताओं ने मार्च के महीने में 2.36 लाख नई नौकरियां दी जिसे श्रम बाजार में सुधार के संकेत के रूप में देखा जा रहा है।

शुक्रवार को जारी अमेरिकी श्रम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मार्च में अमेरिकी कंपनियों एवं अन्य नियोक्ताओं ने कुल 2.36 लाख नौकरियां दी। हालांकि फरवरी में पैदा हुए 3.26 लाख नए रोजगार की तुलना में यह आंकड़ा कम है।

इसके बावजूद पिछले महीने बेरोजगारी दर घटकर 3.5 प्रतिशत पर आ गई जो जनवरी में रही 3.4 प्रतिशत बेरोजगारी दर से अधिक दूर नहीं है। जनवरी में बेरोजगारी दर 53 वर्षों के निम्नतम स्तर पर रही थी।

इस रिपोर्ट से ऐसे संकेत मिलते हैं कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दर में वृद्धि का सिलसिला जारी रहने के बावजूद अर्थव्यवस्था और रोजगार बाजार दोनों की हालत ठीक है।

हालांकि नए रोजगार पैदा होने के आंकड़े फेडरल रिजर्व को यह आभास दे सकता है कि भर्तियों की रफ्तार अब भी वेतन एवं मुद्रास्फीति पर दबाव डाल रही है लिहाजा ब्याज दर में आगे भी बढ़ोतरी की जरूरत है।

केंद्रीय बैंक की तरफ से ब्याज दर बढ़ाने पर कर्ज महंगा हो जाता है जिससे कारोबारी गतिविधियों में कमी आती है। दरअसल फेडरल रिजर्व आर्थिक वृद्धि के बजाय मुद्रास्फीति नियंत्रण को प्राथमिकता दे रहा है।

जून, 2022 में 9.1 प्रतिशत पर पहुंच गई मुद्रास्फीति अब भी छह प्रतिशत पर है जो कि फेडरल रिजर्व के दो प्रतिशत के लक्ष्य से बहुत अधिक है।

एपी प्रेम

प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)