SBI के इस फैसले से 45 करोड़ खाताधारकों को होगा फायदा, बैंक ने दी बड़ी खुशखबरी...देखिए | 45 crore account holders will benefit from this decision of SBI, the bank has given good news ... see

SBI के इस फैसले से 45 करोड़ खाताधारकों को होगा फायदा, बैंक ने दी बड़ी खुशखबरी…देखिए

SBI के इस फैसले से 45 करोड़ खाताधारकों को होगा फायदा, बैंक ने दी बड़ी खुशखबरी...देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : March 11, 2020/1:53 pm IST

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने बुधवार को अपने सभी ग्राहकों को एक खुशखबरी दी है। बैंक ने सभी तरह के सेविंग बैंक अकाउंट पर लगने वाले एवरेज मंथली बैलेंस की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। 11 मार्च को बैंक की तरफ से जारी की गई एक प्रेस विज्ञप्ति में इसका ऐलान किया गया है। SBI के इस फैसले के बाद 44.51 करोड़ ग्राहकों को इसका फायदा होगा।

ये भी पढ़ें: तेल की कीमतों में फिर से हुई भारी गिरावट, जानकर खुशी से उछल पड़ेंगे आप, जानिए…

गौरतलब है कि इस समय एसबीआई के सेविंग बैंक ग्राहकों को मेट्रो, सेमी अर्बन और रूरल एरिया में क्रमश: 3,000 रुपये, 2,000 रुपये और 1,000 रुपये का बैलेंस मैंटेन करना पड़ता है। यदि कोई ग्राहक बैलेंस मैंटेन नहीं रखता तो एसबीआई द्वारा पेनल्टी के रूप में 5 रपये से लेकर 15 रुपये तक काट लिए जाते थे।

ये भी पढ़ें: Yes Bank मामले में सीबीआई ने लिया बड़ा एक्शन, 13 के खिलाफ दर्ज हुआ …

दूसरी ओर SBI ने बुधवार को विभिन्न परिपक्वता अवधि की मियादी जमाओं तथा कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दरों (MCLR) में कटौती की घोषणा की। बैंक ने कहा कि होम लोन और फिक्स डिपॉजिट नई दरें 10 मार्च से प्रभाव में होंगी। बैंक ने एक महीने में दूसरी बार ब्याज में कटौती की है।

ये भी पढ़ें: पिछले 6 महीने में सबसे निचले स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज …

SBI ने विभिन्न परिपक्वता अवधि के लिए खुदरा मियादी जमा (2 करोड़ रुपये से कम) पर ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत से 0.50 प्रतिशत की कटौती की है। सात दिन से 45 दिन में परिपक्व होने वाले मियादी जमाओं पर ब्याज दर अब 4 प्रतिशत होगी जो पहले 4.50 प्रतिशत थी। वहीं एक साल और उससे अधिक अवधि के लिये जमाओं पर ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत की कटौती की गई है।