7th pay commission pension: पेंशनर्स के लिए सरकार का बड़ा फैसला, महंगाई राहत में बढ़ोतरी का आदेश जारी | 7th pay commission pension calculator

7th pay commission pension: पेंशनर्स के लिए सरकार का बड़ा फैसला, महंगाई राहत में बढ़ोतरी का आदेश जारी

पेंशनर्स के लिए सरकार का बड़ा फैसला, महंगाई राहत में बढ़ोतरी का आदेश जारी! 7th pay commission pension calculator

Edited By :   Modified Date:  August 8, 2023 / 09:02 AM IST, Published Date : August 8, 2023/9:02 am IST

भोपाल: 7th pay commission pension calculator राज्य शासन ने पेंशनरों के हित में बडा फैसला लेते हुए पेंशनरों/परिवार पेंशनरों को 1 जुलाई 2023 से छटवें वेतनमान में मूल पेंशन/परिवार पेंशन पर 212% की दर से और सातवें वेतनमान में 38% की दर से मंहगाई राहत स्वीकृत की है। छठवें वेतनमान में महंगाई राहत में वृद्धि की दर 11% और सातवें वेतनमान में महंगाई राहत में वृद्धि की दर 5% के बाद महंगाई दर में छठे वेतनमान में 212% और सातवें वेतनमान में 38% की वृद्धि होगी। बढ़ी हुई राशि 1 जुलाई 2023 से ( माह जुलाई 2023 की पेंशन/परिवार पेंशन अगस्त 2023 में देय होगी)। आदेश के अनुसार 80 वर्ष या उससे अधिक की आयु के पेंशनरों को देय अतिरिक्त पेंशन पर भी महंगाई राहत देय होगी।

Read More: PHE Scam: नाक के नीचे से हुआ 16 करोड़ का घोटाला, क्राइम ब्रांच ने खातों को करवाया सीज…. 

7th pay commission pension calculator महंगाई राहत अधिवार्षिकी, सेवानिवृत्त, असमर्थता तथा क्षतिपूर्ति पेंशन पर देय होगी । सेवा से पदच्युत या सेवा से हटाए गए कर्मचारियों को स्वीकार किए गए अनुकंपा भत्ता पर भी महंगाई राहत की पात्रता होगी तथा परिवार पेंशन तथा असाधारण पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनरों को भी महंगाई राहत वित्त विभाग के प्रासंगिक आदेश अनुसार देय होगी।

Read More: प्रदेश भर के स्कूलों को बंद करने का ऐलान, जानिए अचानक क्यों लिया गया ये फैसला 

यदि किसी व्यक्ति को उसके पति/पत्नी की मृत्यु के कारण अनुकंपा के आधार पर सेवा में रखा गया है तो ऐसे मामलों में परिवार पेंशन पर महंगाई राहत की पात्रता नहीं होगी परंतु यदि पति/पत्नी की मृत्यु के समय वह सेवा में हैं तो पति पत्नी की मृत्यु के कारण देय परिवार पेंशन पर उसे महंगाई राहत की पात्रता होगी। ऐसे पेंशनरों जिन्होंने अपनी पेंशन का एक भाग सारांशीकृत कराया है उन्हें महंगाई राहत उनकी मूल पेंशन पर देय होगी।

Read More: राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक आज, विपक्ष के सवालों का जवाब देगा सत्तापक्ष 

यह आदेश राज्य शासन के ऐसे सेवानिवृत्त कर्मचारियों पर भी लागू होंगे जिन्होंने उपक्रमों/स्वशासी संस्थानों /मंडलों/ निगमों आदि में संविलियन पर एकमुश्त राशि आहरित की है और जो पेंशन के एक तिहाई हिस्से के प्रत्यावर्तन के पात्र हो गए हैं।

Read More: Today News LIVE Update 8 August: मणिपुर के आदिवासी संगठन का प्रतिनिधिमंडल आज अमित शाह से करेंगे मुलाकात, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

महंगाई राहत के भुगतान पर होने वाले रुपए के अपूर्ण भाग को अगले रुपए में पूर्णांकित किया जायेगा। संचालक पेंशन को बैंक की शाखाओं में नमूना जांच करने तथा विसंगति की स्थिति में उसका समायोजन आगामी माह के भुगतानों में करने के निर्देश दिये गये हैं। सभी पेंशन संवितरणकर्ता अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे मध्यप्रदेश कोषालय संहिता 2020 के प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए पेंशनरों को स्वीकृत मंहगाई राहत का भुगतान सुनिश्चित करें।

Read More: गरीबी से मुक्त होने पर आज जारी होगी पॉलिसी ब्रीफ, नीति आयोग की रिपोर्ट पर प्रबुद्धजनों के साथ सीएम करेंगे चर्चा 

 

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक