1 अगस्त से बंद हो सकता है अकाउंट, आज ही करा लें केवाईसी.. देखिए पूरी जानकारी

1 अगस्त से बंद हो सकता है अकाउंट, आज ही करा लें केवाईसी.. देखिए पूरी जानकारी

Edited By: , July 30, 2021 / 12:50 PM IST

KYC done today: रायपुर। जैसे सेविंग अकाउंट को खुलवाने के लिए केवाईसी की जरुरत होती है वैसे ही डिमैट अकाउंट का भी केवाईसी काफी जरुरी हो गया है। इस अकाउंट का केवाईसी ना कराने पर आपका अकाउंट बंद भी हो सकता है। 31 जुलाई 2021 इसकी आख‍िरी तारीख है।

पढ़ें- मानसून सत्र के आखिरी दिन सदन में सवालों के बौछार.. विपक्ष के प्रश्न और जिम्मेदारों का जवाब.. देखिए

KYC done today: आज ही करा लें अपने इस अकाउंट केवाईसी, वर्ना एक अगस्‍त से हो जाएगा बंद जिस तरह से अगर आप शेयर मार्केट में में ट्रेडिंग करते हैं। बांड या डिबेंचर्स में निवेश करते हैं। म्‍यूचुअल फंड या फ‍िर एसआईपी में इंवेस्‍ट करते हैं तो यह न्‍यूज आपके लिए ही है। इन सभी तरह की ट्रेडिंग के लिए आपको डिमैट अकाउंट की जरुरत पडती है।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में 42,360 लोगों ने दी कोरोना को मात, 44,230 नए पॉजिटिव केस, 555 की गई जान

जिसका केवाईसी अनिवार्य हो गया है। जिसकी तारीख 31 जुलाई 2021 रखी गई है। अगर आपने इस तारीख तक अपने डिमैट अकाउंट का केवाईसी नहीं कराया तो आपका अकाउंट बंद हो जाएगा या यूं कहें कि डिएक्‍ट‍ीवेट हो जाएगा।

पढ़ें- विदेश में पढ़ रहे अफसरों-कर्मचारियों के बच्चों को नहीं मिलेगा शिक्षा भत्ता, इस सरकार का बड़ा फैसला

वास्‍तव में डिपॉजिटरीज नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड और सेंट्रल डिपॉजिटरीज सर्विसेज लिमिटेड ने 7 अप्रैल 2021 और 5 अप्रैल 2021 को जारी सर्कुलर जारी किया था।

पढ़ें- इस माह से लेबर कोड हो जाएगा लागू, प्राइवेट जॉब हो या सरकारी, सबको मिलेगा तोहफा! जानिए मोदी सरकार की तैयारी 

जिसमें कहा गया था कि अकाउंट होल्डर्स को केवाईसी के लिए 6 जानकारी यानी नाम, पता, पैन नंबर, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और इनकम रेंज आदि की जानकारी देनी होगी।