इस माह से लेबर कोड हो जाएगा लागू, प्राइवेट जॉब हो या सरकारी, सबको मिलेगा तोहफा! जानिए मोदी सरकार की तैयारी

मोदी सरकार  1 अक्टूबर से देश में लेबर कोड के नियमों को लागू करने की तैयारी में है। इस कानून के लागू होते ही कर्मचारियों के टेक होम सैलरी और PF स्ट्रक्चर में बदलाव हो जाएगा।

Edited By: , July 30, 2021 / 10:38 AM IST

Labor code implemented: नई  दिल्ली। मोदी सरकार  1 अक्टूबर से देश में लेबर कोड के नियमों को लागू करने की तैयारी में है। इस कानून के लागू होते ही कर्मचारियों के टेक होम सैलरी और PF स्ट्रक्चर में बदलाव हो जाएगा।

पढ़ें- कृष्ण भक्ति में लीन IG, मीरा की तरह बिताना चाहती हैं बाकी का जीवन, मांगा VRS

बदलाव से कर्मचारियों की टेक होम सैलरी घट जाएगी, जबकि भविष्य निधि यानी PF में ज्यादा पैसा जमा होने लगेगा।

पढ़ें- सदन में विपक्ष ने कहा ‘जय-वीरू’ की जोड़ी तो सीएम बघेल ने पूछा- पहले ये बताएं ‘कालिया और सांभा’ कौन है?

Labor code implemented: बदलाव के बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 15000 रुपये से बढ़कर 21000 रुपये हो सकती है। लेबर यूनियन की मांग रही है कि कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी को 15000 रुपये से बढ़ाकर 21000 रुपये किया जाना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो आपका वेतन बढ़ जाएगा।

पढ़ें- 15 अगस्त तक रात 9 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू, कुछ ढील के साथ जारी रहेगा प्रतिबंध.. यहां के लिए आदेश 

दरअसल, केंद्र सरकार चारों श्रम कानूनों को जल्द से जल्द लागू करना चाहती है। पहले 1 जुलाई से ही लेबर कोड के नियमों को लागू करने का प्लान था। लेकिन राज्य सरकारें तैयार नहीं थीं।

पढ़ें- 12वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी.. , mpbse.nic.in पर देख सकते हैं नतीजे

इन चार संहिताओं के तहत केंद्र और राज्यों दोनों को इन नियमों को अधिसूचित करना होगा, तभी संबंधित राज्यों में ये कानून अस्तित्व में आएंगे। श्रम कानूनों के लागू होने के बाद सैलरी स्ट्रक्चर में कई बदलाव होने वाले हैं।