अडाणी एंटरप्राइजेज 15 प्रतिशत उछला, समूह के लिए मिला-जुला रुख |

अडाणी एंटरप्राइजेज 15 प्रतिशत उछला, समूह के लिए मिला-जुला रुख

अडाणी एंटरप्राइजेज 15 प्रतिशत उछला, समूह के लिए मिला-जुला रुख

:   Modified Date:  February 7, 2023 / 08:03 PM IST, Published Date : February 7, 2023/8:03 pm IST

नयी दिल्ली, सात फरवरी (भाषा) पिछले कई दिनों से लगातार गिरावट का सामना कर रहे अडाणी समूह के शेयरों के लिए मंगलवार का दिन मिला-जुला रहा। समूह की प्रमुख कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर करीब 15 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ।

कारोबार के अंत में समूह की कुल छह कंपनियों के शेयर मजबूती के साथ बंद हुए जबकि चार कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।

इस तरह हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद के 10 कारोबारी दिनों में अडाणी समूह का बाजार मूल्यांकन करीब 9.2 लाख करोड़ रुपये घट चुका है। हिंडनबर्ग ने समूह पर अपने शेयरों के दाम बढ़ा-चढ़ाकर ऊपर ले जाने के लिए गलत तरीके अपनाने के आरोप लगाए हैं। हालांकि समूह ने इन सभी आरोपों को खारिज किया है।

समूह की शीर्ष कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर बीएसई पर 14.63 प्रतिशत उछलकर 1,802.50 रुपये के भाव पर पहुंच गया। वहीं अडाणी विल्मर का शेयर पांच प्रतिशत चढ़कर 399.40 रुपये पर पहुंच गया।

अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन का शेयर भी मामूली बढ़त के साथ 553.30 रुपये पर बंद हुआ। इसी तरह समूह की कंपनियों अंबुजा सीमेंट, एसीसी और एनडीटीवी के शेयर भी एक प्रतिशत से अधिक की बढ़त पर रहे।

दूसरी तरफ समूह की चार कंपनियां नुकसान में रहीं। अडाणी पावर, अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी टोटल गैस के शेयर पांच-पांच प्रतिशत टूट गए जबकि अडाणी ट्रांसमिशन में 0.77 प्रतिशत का नुकसान रहा।

ब्रोकरेज फर्म स्टॉक्सबॉक्स में शोध प्रमुख मनीष चौधरी ने कहा कि पिछले दिनों में अडाणी समूह के शेयरों में भारी गिरावट होने से इनके शेयरों में निचले स्तर पर लिवाली देखी गई। इसकी वजह से पूरे समूह के बाजार पूंजीकरण की स्थिति थोड़ी सुधरी है। चौधरी ने कहा, ‘हालांकि पिछले 10 कारोबारी दिनों में इस समूह का बाजार पूंजीकरण करीब 9.2 लाख करोड़ रुपये यानी करीब 48 प्रतिशत घट चुका है।’

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि अंबुजा सीमेंट, अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी पोर्ट्स के तिमाही नतीजे आने के साथ ही इस समूचे मसले के संसद में उठाए जाने से शेयरों का रुख मिला-जुला रहा।

भाषा प्रेम

प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers