एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या जनवरी में 69 लाख बढ़ी, पहले स्थान पर कायम :ट्राई | Airtel's active subscribers rise to 69 lakh in January, retains first place: TRAI

एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या जनवरी में 69 लाख बढ़ी, पहले स्थान पर कायम :ट्राई

एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या जनवरी में 69 लाख बढ़ी, पहले स्थान पर कायम :ट्राई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : March 21, 2021/5:37 am IST

नयी दिल्ली, 21 मार्च (भाषा) दूरसंचार कंपनी भारतीय एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या में जनवरी में 69 लाख की बढ़ोतरी हुई है। इस तरह एयरटेल ने बाजार में अपनी अग्रणी स्थिति को और मजबूत किया है। वहीं इस दौरान रिलायंस जियो के सक्रिय कनेक्शनों की संख्या 34 लाख घट गई है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने यह जानकारी दी है।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने ट्राई द्वारा जारी जनवरी के उपभोक्ताओं के आंकड़ों के हवाले से कहा है कि इस तरह भारती एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 33.6 करोड़ पर पहुंच गई है।

यूबीएस की रिपोर्ट के अनुसार भारती और जियो के वीएलआर (सक्रिय) ग्राहकों की संख्या हाल के महीनों में लगभग बराबर थी। लेकिन जनवरी में भारती के वीएलआर कनेक्शनों की संख्या 69 लाख बढ़कर 33.6 करोड़ पर पहुंच गई। वहीं जियो के कनेक्शनों की संख्या 34 लाख घटकर 32.5 करोड़ रह गई।

जेएम फाइनेंशियल के नोट में कहा गया है कि इससे पहले दिसंबर में जियो के सक्रिय कनेक्शनों की संख्या 32 लाख बढ़ी थी। नवंबर में कंपनी के ग्राहकों की संख्या में 54 लाख का इजाफा हुआ था।

सक्रिय ग्राहकों की गणना विजिटर लोकेशन रजिस्टर (वीएलआर) के जरिये की जाती है। यह किसी मोबाइल नेटवर्क पर सक्रिय ग्राहकों के बारे में बताने की प्रणाली है।

भाषा अजय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)