अल्सटॉम ने भारतीय रेलवे को 300 इलेक्ट्रिक इंजन की आपूर्ति की |

अल्सटॉम ने भारतीय रेलवे को 300 इलेक्ट्रिक इंजन की आपूर्ति की

अल्सटॉम ने भारतीय रेलवे को 300 इलेक्ट्रिक इंजन की आपूर्ति की

:   Modified Date:  March 29, 2023 / 09:38 PM IST, Published Date : March 29, 2023/9:38 pm IST

नयी दिल्ली, 29 मार्च (भाषा) फ्रांस की कंपनी अल्सटॉम ने बुधवार को कहा कि उसने भारतीय रेलवे को 300 इलेक्ट्रिक इंजन की आपूर्ति की है। इससे रेलवे की भारी मालगाड़ियों की गति को बढ़ाने में मदद मिली है।

अल्सटॉम 3.5 अरब यूरो के अपने अनुबंध के तहत माल ढुलाई सेवा के लिए 12,000 एचपी यानी नौ मेगावॉट के 800 उच्च शक्ति वाले डबल-सेक्शन इंजन की आपूर्ति कर रही है। भारतीय रेलवे द्वारा वैग-12बी के रूप में नामित ये इंजन 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 6,000 टन ‘रैक’ खींचने में सक्षम हैं।

आखिरी छोर तक आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए 300वें ई-इंजन को नागपुर में अल्सटॉम के इंजन रखरखाव डिपो से हरी झंडी दिखाई गई थी। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल दिसंबर में किया था।

मध्य रेलवे के महाप्रबंधक नरेश लालवानी ने कहा, ‘‘भारतीय रेलवे अपने माल परिचालन में बड़े पैमाने पर परिवर्तन के दौर से गुजर रही है। इस क्रांति को और क्षमता प्रदान करने में अल्सटॉम का योगदान सराहनीय है। माल ढुलाई सेवा के लिए भारत के सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रिक इंजन बनाने के लिए भारतीय रेलवे और अल्सटॉम के बीच स्थापित संयुक्त उद्यम एक सफल सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल का शानदार उदाहरण है।’’

भाषा रिया अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers