एफटीए वार्ता फिर शुरू के बीच ब्रिटेन ने कहा, भारत के साथ महत्वाकांक्षी समझौते पर काम जारी |

एफटीए वार्ता फिर शुरू के बीच ब्रिटेन ने कहा, भारत के साथ महत्वाकांक्षी समझौते पर काम जारी

एफटीए वार्ता फिर शुरू के बीच ब्रिटेन ने कहा, भारत के साथ महत्वाकांक्षी समझौते पर काम जारी

:   Modified Date:  April 16, 2024 / 09:23 PM IST, Published Date : April 16, 2024/9:23 pm IST

लंदन, 16 अप्रैल (भाषा) ब्रिटेन सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह भारत के साथ एक ‘महत्वाकांक्षी’ व्यापार समझौता करने की दिशा में काम करना जारी रखेगी। भारत के वार्ताकारों की एक टीम ने इसी सप्ताह लंदन में अपने ब्रिटिश समकक्षों के साथ बातचीत शुरू की है।

व्यवसाय एवं व्यापार विभाग (डीबीटी) ने केवल ऐसे मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर हस्ताक्षर करने के अपने रुख को दोहराया जो ब्रिटिश लोगों और अर्थव्यवस्था के सर्वोत्तम हित में हो। पिछले महीने डीबीटी अधिकारियों ने संकेत दिया था कि भारत के चरणबद्ध आम चुनाव के दौरान औपचारिक व्यापार वार्ता रोक दी गई थी। हालांकि, चार जून को चुनाव परिणाम घोषित होने तक कुछ बातचीत जारी रहने की उम्मीद थी।

मंगलवार को, ब्रिटेन के अधिकारियों ने कहा कि जनवरी में शुरू हुई वार्ता के ‘‘14वें दौर के तहत बातचीत जारी रखने’’ के लिए इस सप्ताह लंदन में चर्चा फिर से शुरू हुई।

डीबीटी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ब्रिटेन और भारत एक महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते की दिशा में काम करना जारी रख रहे हैं जो दोनों देशों के लिए काम करेगा।’’

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हालांकि, हम बातचीत के विवरण पर टिप्पणी नहीं करते हैं, लेकिन हम स्पष्ट हैं कि हम केवल उस समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे जो निष्पक्ष, संतुलित और अंततः ब्रिटिश लोगों और अर्थव्यवस्था के सर्वोत्तम हित में होगा।’’

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)