बेंगलुरु पहली पीढ़ी के उद्यमियों की मूल्यवान कंपनियों का सबसे बड़ा केंद्र: रिपोर्ट |

बेंगलुरु पहली पीढ़ी के उद्यमियों की मूल्यवान कंपनियों का सबसे बड़ा केंद्र: रिपोर्ट

बेंगलुरु पहली पीढ़ी के उद्यमियों की मूल्यवान कंपनियों का सबसे बड़ा केंद्र: रिपोर्ट

:   November 30, 2023 / 04:12 PM IST

मुंबई, 30 नवंबर (भाषा) भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में जाना जाने वाला बेंगलुरु इस सदी में पहली पीढ़ी के उद्यमियों द्वारा शुरू की गई ज्यादातर मूल्यवान कंपनियों का सबसे बड़ा केंद्र है। एक रिपोर्ट में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई।

हुरुन इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसे 129 उद्योगपतियों का केंद्र कर्नाटक की राजधानी में है। इस मामले में यह मुंबई (78), और गुरुग्राम-नयी दिल्ली (49) से काफी आगे है।

एवेन्यू सुपरमार्केट के राधाकिशन दमानी इस सूची में सबसे आगे हैं, जो डी-मार्ट खुदरा श्रृंखला चलाते हैं। यह सहस्राब्दी के शीर्ष 200 पहली पीढ़ी के उद्यमियों की सूची में सबसे आगे हैं। वर्ष 2000 में स्थापित उनकी कंपनी का बाजार पूंजीकरण सितंबर तक 2.38 लाख करोड़ रुपये था।

बेंगलुरु के बिन्नी बंसल और सचिन बंसल द्वारा स्थापित फ्लिपकार्ट 1.19 लाख करोड़ रुपये के इक्विटी मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर है। दीपिंदर गोयल द्वारा स्थापित गुरुग्राम मुख्यालय वाली जोमैटो 86,835 करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ तीसरे स्थान पर है।

सूची में सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध दोनों इकाइयां शामिल हैं।

हुरुन इंडिया के संस्थापक और प्रबंध निदेशक अनस रहमान जुनैद ने कहा कि उन्होंने कंपनियों के मूल्यांकन का विश्लेषण करते समय अधिकतम और न्यूनतम मूल्य को ध्यान में रखा है।

सूची में सबसे अधिक कंपनियां (46) वित्तीय सेवा क्षेत्र की हैं, जिसके बाद खुदरा क्षेत्र (30) और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र (26) का स्थान है।

इस सूची में बीस महिला उद्यमियों को शामिल किया गया है, जिनमें नाइका की फाल्गुनी नायर अग्रणी है।

सूची में हैपिएस्ट माइंड्स के अशोक सुता सबसे उम्रदराज (80 वर्ष) हैं, जबकि जेप्टो के कैवल्य वोहरा सबसे युवा (21 साल) हैं।

भाषा पाण्डेय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers