इस बैंक के सर्वर में सेंध! कई महीनों तक लीक होती रही करोड़ों ग्राहकों की फाइनेंशियल इन्फॉर्मेशन | Breach in this bank's server! Financial information of crores of customers was leaked for several months

इस बैंक के सर्वर में सेंध! कई महीनों तक लीक होती रही करोड़ों ग्राहकों की फाइनेंशियल इन्फॉर्मेशन

इस बैंक के सर्वर में सेंध! कई महीनों तक लीक होती रही करोड़ों ग्राहकों की फाइनेंशियल इन्फॉर्मेशन Breach in this bank's server! Financial information of crores of customers was

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : November 21, 2021/4:53 pm IST

Breach in bank’s server

नई दिल्ली। साइबर सिक्योरिटी कंपनी साइबरएक्स9 (Cyber x9) ने बड़ा दावा किया है कि PNB के सर्वर में सेंध लगाई गई है। इससे तकरीबन 7 माह तक 18 करोड़ ग्राहकों की व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी लगभग लीक (LEAK) होती रही। साइबरएक्स9 का दावा है कि बैंक में सुरक्षा खामी के चलते साइबर अटैकर्स यह साइबर हमला करने में कामयाब रहे। इस हमले में प्रशासनिक नियंत्रण के साथ उसकी पूरी डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) प्रणाली तक असर हुआ है।

ये भी पढ़ें: कोरोना से मौत पर मिलेगी 50 हजार की अनुग्रह राशि, राज्य सरकार ने कलेक्टर्स को जारी किए आदेश

हालांकि, इस मामले में पीएनबी का कहना है कि यह महज तकनीकी गड़बड़ी (Technical Problem) है। उसने सर्वर में सेंध और डेटा लीक (Data Leak)से इनकार किया है। बैंक ने कहा- इसके कारण ग्राहकों के ब्योरे/एप्लिकेशंस पर कोई असर नहीं पड़ा और सर्वर (Server) को एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: 600 से अधिक कर्मचारियों को निकाला गया नौकरी से, 2900 कर्मियों को किया निलंबित, MSRTC का बड़ा फैसला

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साइबरएक्स9 के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक हिमांशु पाठक का कहना है कि पंजाब नेशनल बैंक पिछले 7 महीनों से अपने 18 करोड़ से अधिक ग्राहकों के कोष, व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी की सुरक्षा से गंभीर रूप से समझौता करता रहा। उन्होंने कहा- पीएनबी तब जागा और उसने इस सेंधमारी को ठीक किया। जब साइबरएक्स 9 ने इसका पता लगाया और सीईआरटी-इन और एनसीआईआईपीसी के माध्यम से बैंक को जानकारी दी।

स्वास्थ्य विभाग की भर्ती का पेपर लीक! सोशल मीडिया पर वायरल हुआ ऑडियो, लेकिन अब तक नहीं हुई शिकायत