Business Ideas in Hindi

Business Ideas in Hindi: दिवाली से पहले बनना चाहते हैं अमीर, आज ही शुरू कर लें ये शानदार बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई

Business Ideas in Hindi: दिवाली से पहले बनना चाहते हैं अमीर, आज ही शुरू कर लें ये शानदार बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई

Edited By :   Modified Date:  October 3, 2023 / 02:19 PM IST, Published Date : October 3, 2023/2:19 pm IST

Business Ideas in Hindi: आजकल ज्यादातर लोग कम लागत में मोटा मुनाफा देने वाले कारोबार के बार में ज्यादा सोचते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो आपके लिए ये खबर बड़े काम की हो सकती है। इस बिजनेस को आप पार्ट टाइम के तौर पर भी कर सकते हैं।

Read More: TMKOC Serial Updates: बाघा को आई नट्टू काका की याद, इमोशनल पोस्ट देख यूजर्स की आंखों से छलक आए आंसू..! 

फेस्टिव सीजन में होगी तगड़ी कमाई

जैसा कि आप जानते हैं कि फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में आपके पास तगड़ी कमाई करने का सुनहरा अवसर है। आने वाले दो महीनों की बात करें तो नवरात्रि, दशहरा, दिवाली, छठ पूजा जैसे त्योहार आ रहे हैं। इस दौरान जहां पूजा-हवन सामग्री की मांग के साथ इलेक्ट्रिक लाइट्स, डेकोरेशन प्रोडक्ट्स से लेकर मिट्टी के दिए तक डिमांड में रहेंगे। यानी इन प्रोडक्ट्स का बिजनेस आपको दो महीने में ही बंपर मुनाफा दिला सकता है।

मिट्टी के दीये का बिजनेस

फेस्टिव सीजन हो या ऑफ सीजन, मिट्टी के दीयों की डिमांड हर समय होती ही है। खास तौर पर दिवाली में। एक ओर जहां दिवाली के मौके पर इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट गुलजार नजर आता है, तो वहीं पुरानी मान्यताओं के मुताबिक रोशनी के इस पर्व पर मिट्टी के दीयों का खास महत्व होता है। ऐसे में इन दीयो का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ये दीये आप खुद बना सकते हैं, इन्हें कुम्हारों से बनवाकर अलग तरीके से डिजाइन कर सकते हैं। साथ ही आप मामूली निवेश में खरीदकर अपना बिजनेस शुरू कर मोटा पैसा कमा सकते हैं।

Read More: CM Baghel Big Announcement: प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी… सीएम बघेल ने दिया ये बड़ा तोहफा 

पूजन सामग्री का बिजनेस

नवरात्रि के समय में पूजा-पाठ की सामग्री काफी ज्यादा मात्रा में बिकती है। ऐसे में अगर आप ये बिजनेस शुरू करते हैं, तो फिर फायदा हो सकता है। सिर्फ नवरात्रि पर ही नहीं बल्कि पूजा सामग्री की मांग हमेशा बनी रहती है। दरअसल, भारत में आमतौर पर सभी घरों में पूजा-पाठ किया जाता है और इसमें इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स, जैसे धूप, अगरबत्ती समेत अन्य चीजों की मांग रहती है। कम लागत पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 5000-7000 रुपये लगाने होंगे और इस निवेश के जरिए आप रोजाना 2,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

मूर्ति और मोमबत्ती

फेस्टिव सीजन में नवरात्रि, दशहरा या फिर दिवाली के त्योहार पर लाइट्स, दीये और डेकोरेटिव सामानों के साथ ही मूर्तियों और मोमबत्तियों का बिजनेस भी धड़ल्ले से चलता है। नवरात्रि से लेकर दीवाली तक गणेश लक्ष्मी, कुबेर जी, दुर्गा माता समेत अन्य देवी-देवाताओं की मूर्तियों की मांग रहती है। न केवल इस फेस्टिव सीजन में बल्कि साल में पड़ने वाले अन्य मौकों जैसे गणेश चतुर्थी आदि पर भी मूर्तियों की खूब मांग रहती है। आप मिट्टी, प्लास्टर ऑफ पेरिस या फिर अन्य मैटेरियल से बनी मूर्तियों को बेचकर कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा दिवाली पर मोमबत्तियां भी खूब डिमांड में रहती है। डिजाइनर मोमबत्तियों को तैयार कर आप अपने ब्रांड के साथ मार्केट में उतार सकते हैं, इस बिजनेस में भी तगड़ा मार्जिन रहता है।

Read More: Manipur Plane Crash: एक गलती से चली गई थी 69 लोगों की जान.. मंजर सुनकर आज भी सहम जाता है लोगों का दिल

इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स का बिजनेस

दिवाली के समय घर, दुकान और सरकारी इमारत रंगीन रोशनी से जगमग नजर आती हैं। इस सजावट के लिए इस्तेमाल होने वाली इलेक्ट्रिक लाइट्स की डिमाग भी खूब रहती है। चाइनीज लाइट्स की बाजार में खूब मांग की जाती है।  ऐसे में आप अपने बजट के हिसाब से थोक बाजार से रेडिमेड लाइट्स की खरीद करते इन्हें अपने नजदीकी मार्केट में रिटेल में सेल कर सकते हैं।

डेकोरेटिव आइटम्स

दिवाली पर लोग इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स  के अलावा भी कई तरह के डेकोरेटिव सामनों से घरों कोसजाते-संवारते हैं। इन डेकोरेटिव प्रोडक्स्ट को आप अपनी क्रिएटिविटी के जरिए खुद से तैयार कर सकते हैं या फिर इन्हें भी आप थोक मार्केट से खरीदकर रिटेल में बेच अच्छा मार्जिन हासिल कर सकते हैं। दिवाली तक तो इन डेकोरेटिव प्रोडक्ट्स की मांग काफी ज्यादा रहती ही है। इसकेअलावा ऑफ सीजन में भी लोग अक्सर अपने घर को संजाने के लिए इन प्रोडक्ट्स की मांग करते हैं।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें