ओडिशा के किसानो को उचित न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करे केंद्र : बीजू जनता दल |

ओडिशा के किसानो को उचित न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करे केंद्र : बीजू जनता दल

ओडिशा के किसानो को उचित न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करे केंद्र : बीजू जनता दल

:   Modified Date:  February 7, 2023 / 04:32 PM IST, Published Date : February 7, 2023/4:32 pm IST

भुवनेश्वर, सात फरवरी (भाषा) बीजू जनता दल (बीजद) ने मंगलवार को केंद्र से ओडिशा के किसानों को उनकी कृषि उपज का उचित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने की मांग की।

बीजद उपाध्यक्ष प्रसन्न आचार्य ने बरगढ़ में एक संवाददाता सम्मेलन में यह मांग की।

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने हाल के बजट में धान खरीद में 20,000 करोड़ रुपये की कमी की है।

आचार्य ने कहा, ‘‘सरकार स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के बारे में भूल गई है। बजट में 20,000 करोड़ रुपये की कटौती से निश्चित रूप से किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलने में दिक्कत आएगी और साथ ही धान खरीद भी घटेगी।’’

आचार्य ने कहा कि खरीद के लिए पूंजी की कमी ओडिशा के किसानों, विशेष रूप से पश्चिमी क्षेत्र के किसानों को गंभीर रूप से प्रभावित करेगी। इससे उनकी आजीविका पर भी गहरा प्रभाव पड़ेगा। वहीं केंद्र अब खरीद के लिए कम बजटीय आवंटन के साथ ही एमएसपी में भी वृद्धि नहीं कर सकता।

उन्होंने कहा, ‘‘हम ओडिशा विधानसभा में पारित एक प्रस्ताव के अनुसार किसानों को एक क्विंटल धान के लिए एमएसपी के रूप में 2,930 रुपये देने की मांग करते हैं।’’

इसके अलावा बीजद नेता ने कहा कि केंद्र ने ओडिशा के खाद्यान्न खरीद लक्ष्य को भी घटा दिया है।

आचार्य ने कहा कि भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ओडिशा से सालाना 18 लाख टन चावल उठाता था। केंद्र ने उसे अब वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 80 प्रतिशत घटाकर केवल चार लाख टन कर दिया है।

भाषा रिया अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)