LIC Jeevan Umang Policy

LIC New Scheme: मात्र 44 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 27 लाख से ज्यादा पैसे, एलआईसी लेकर आई ये खास पॉलिसी 

LIC Jeevan Umang Policy: एलआईसी में निवेश करने की विचार कर रहे ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। एलआईसी की एक खास स्कीम जीवन उमंग पॉलिसी लेकर आई है, जिसमें निवेश करने पर आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है। इस स्कीम की कई जबरदस्त विशेषताएं है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : November 23, 2022/8:43 pm IST

नई दिल्ली। LIC Jeevan Umang Policy: सिक्योर रिटर्न देने वाला एलआईसी समय समय पर ग्राहकों के लिए जबरदस्त स्कीम्स जारी करता ही रहता है। इसी बीच एलआईसी में निवेश करने की विचार कर रहे ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। एलआईसी की एक खास स्कीम जीवन उमंग पॉलिसी लेकर आई है, जिसमें निवेश करने पर आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है। इस स्कीम की कई जबरदस्त विशेषताएं है।

Sarkari Naukri 2022: इस विभाग में 1045 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, मिलेगी मोटी सैलरी, जल्द करें आवेदन

उमंग पॉलिसी की विशेषता

LIC Jeevan Umang Policy:  जीवन उमंग पॉलिसी में कई विशिष्टता है। यह स्कीम कई मामलों में दूसरी स्कीम्स से अलग है। इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं। इतना ही नहीं, यह एक एंडोमेंट प्लान है। इसमें लाइफ कवर के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम भी मिलती है। मैच्योरिटी पूरा होने के बाद फिक्स्ड इनकम हर साल आपके खाते में आएगी। वहीं दूसरी ओर पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त राशि मिलेगी। इस स्कीम की एक और खास बात यह है कि इसमें 100 साल तक का कवरेज मिलता है।

TRAI New Guideline: यूजर्स की मौज… अब टीवी देखना होगा और भी सस्ता, इस दिन से लागू होने जा रहा ये नियम

कितनी रकम मिलेगी

LIC Jeevan Umang Policy:  अगर इस पॉलिसी में आप हर महीने 1302 रुपये का प्रीमियम देते हैं, तो एक साल में ये रकम 15,298 रुपये की होती है। वहीं अगर इस पॉलिसी को 30 साल तक चलाया जाए तो रकम बढ़कर लगभग 4.58 लाख रुपये हो जाती है। इसके बाद आपके किए गए निवेश पर कंपनी आपको 31वें साल से 40 हजार हर साल का रिटर्न देना शुरू कर देती है। अगर आप 31 साल से 100 साल तक 40 हजार सालाना का रिटर्न लेते है, तो आपको करीब 27.60 लाख रुपये की रकम मिल जाती है।

LIC ग्राहकों को बड़ा झटका..! इस वजह से बंद कर दिया सबसे फेमस प्‍लान

निवेशकों को ये फायदा भी मिलेगा

LIC Jeevan Umang Policy:  इस पॉलिसी के तहत निवेशकों को एक और बड़ा फायदा मिलता है। इस पॉलिसी में निवेशक की दुर्घटना में मौत हो जाने या विकलांग होने पर टर्म राइडर लाभ भी मिलता है। इतना ही नहीं, बाजार जोखिम से इस पॉलिसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन इस पॉलिसी पर एलआईसी के मुनाफे और घाटे का प्रभाव जरूर पड़ता है। आपको बता दे कि इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत इस पॉलिसी को लेने पर टैक्स की छूट भी मिलती है। अगर कोई जीवन उमंग पॉलिसी का कोई प्लान लेना चाहता है तो उसे कम से कम दो लाख रुपये का बीमा लेना होगा।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers