डीजीएच ने गैस मूल्य नीलामी के लिये एजेंसियों को आमंत्रित किया | DGH invites agencies for gas price auction

डीजीएच ने गैस मूल्य नीलामी के लिये एजेंसियों को आमंत्रित किया

डीजीएच ने गैस मूल्य नीलामी के लिये एजेंसियों को आमंत्रित किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : October 12, 2020/4:20 pm IST

नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (भाषा) प्राकृतिक गैस की नीलामी को लेकर मानक नियमों को केन्द्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी दिये जाने के कुछ दिन बाद हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय ने सोमवार को ई-प्लेटफार्म पर स्वतंत्र रूप से बोली लगाने के वास्ते एजेंसियों के पैनल के लिये पेशकश आमंत्रित की है।

हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय ने 17 पन्ने के नोटिस में कहा है कि एक गैस विक्रेता को बिक्री के लिये पैनल में शामिल एजेंसियों में से किसी एक को अपने साथ जोड़ना होगा।

सरकार ने 2017 से प्राकृतिक गैस उत्पादन के मूल्य निर्धारण की आजादी दी है। यह आजादी ओएनजीसी और आयल इंडिया लिमिटेड को नामांकन आधार पर दिये गये तेल क्षेत्रों से निकलने वाली गैस को छोड़कर अन्य क्षेत्रों से निकलने वाली गैस के लिये है।

उसके बाद से रिलायंस इंडस्ट्रीज-बीपी गठजोड़ और नामांकन वाले क्षेत्रों को छोड़कर अन्य क्षेत्रों से निकलने वाली गैस के लिये ओएनजीसी उपभोक्ताओं को गैस की नीलामी कर रही है। ये कंपनियां अब एक फार्मूला तैयार करेंगी और इस्तेमाल करने वालों से बोलियां आमंत्रित करेंगी।

वह मूल्य निर्धारण फार्मूला लगातार तैयार करती रहेंगी लेकिन अब उन्हें डीजीएच के तहत पैनल में रखी गई एजेंसियों के इलेक्ट्रानिक प्लेटफार्म पर बोली मंगानी होगी।

डीजीएच ने कहा, प्राकतिक गैस के बाजार मूलय की खोज की प्रक्रिया के लिये सभी जरूरी तकनीकी और अनुबंधात्मक सूचना को विक्रेता द्वारा उपलब्ध कराना होगा। एजेंसियों को उनके ई-नीलामी प्लेटफार्म अथवा इलेक्ट्रानिक बोली पोर्टल पर ई- नीलामी के दिशानिर्देशों के मुताबिक स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ाना होगा।

भाषा

महाबीर मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)