अगस्त में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या पांच प्रतिशत बढ़कर 1.02 करोड़ हुई रिपोर्ट |

अगस्त में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या पांच प्रतिशत बढ़कर 1.02 करोड़ हुई रिपोर्ट

अगस्त में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या पांच प्रतिशत बढ़कर 1.02 करोड़ हुई रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : September 15, 2022/7:24 pm IST

नयी दिल्ली, 15 सितंबर (भाषा) घरेलू हवाई यात्री यातायात अगस्त में पांच प्रतिशत बढ़कर 1.02 करोड़ हो गया। इसके साथ ही उड़ानों का परिचालन सामान्य होने से चालू वित्त वर्ष में हवाई परिवहन में तीव्र सुधार होने की संभावना है।

रेटिंग एजेंसी इक्रा की एक रिपोर्ट में अगस्त महीने के लिए हवाई परिवहन के आंकड़े जारी करते हुए यह अनुमान जताया गया है।

इसके मुताबिक, भारतीय विमानन कंपनियों का अंतरराष्ट्रीय परिवहन भी अगस्त में 32 प्रतिशत बढ़कर करीब 19.8 लाख यात्री हो गया और यह कोविड-पूर्व स्तर से आगे निकल गया।

इक्रा लिमिटेड के उपाध्यक्ष एवं कॉरपोरेट रेटिंग प्रमुख सुप्रियो बनर्जी ने कहा, ‘‘घरेलू विमानन उद्योग में पुनरुद्धार का सिलसिला जारी है। अगस्त में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या करीब 1.02 करोड़ रही जो जुलाई के 97 लाख यात्रियों की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक है। वहीं अगस्त, 2021 की तुलना में यह वृद्धि करीब 52 प्रतिशत है। इसके बावजूद कोविड से पहले की अवधि यानी अगस्त 2019 की तुलना में यह संख्या अब भी 14 प्रतिशत कम है।’’

चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या करीब 5.24 करोड़ रही है जो एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 131 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है।

इक्रा ने रिपोर्ट में कहा है कि इस दर को देखते हुए चालू वित्त वर्ष में घरेलू हवाई यातायात में तीव्र वृद्धि रहने की संभावना है। इसके पीछे विमान परिचालन की स्थिति सामान्य होने और कोविड-19 महामारी के संक्रमण में आई गिरावट है।

हालांकि, इक्रा को घरेलू एयरलाइंस की आय में सुधार की रफ्तार धीमी रहने का अंदेशा है। विमान ईंधन के दाम बढ़ने और डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत गिरने से आने वाले समय में विमानन कंपनियों की आमदनी दबाव में रह सकती है।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers