ईईएसएल लद्दाख में 40,000 एलईडी बल्ब वितरित करेगी |

ईईएसएल लद्दाख में 40,000 एलईडी बल्ब वितरित करेगी

ईईएसएल लद्दाख में 40,000 एलईडी बल्ब वितरित करेगी

:   Modified Date:  March 28, 2023 / 07:08 PM IST, Published Date : March 28, 2023/7:08 pm IST

नयी दिल्ली, 28 मार्च (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशंएसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) लद्दाख में ग्राहकों को 40,000 एलईडी बल्ब वितरित करेगी। इससे सालाना लगभग 87.6 लाख यूनिट बिजली की बचत में मदद मिलेगी। साथ ही कार्बन उत्सर्जन में 7,446 टन सालाना की कमी आएगी। ईईएसएल ने मंगलवार को आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी।

बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाले उपक्रमों की संयुक्त उद्यम ईईएसएल की विज्ञप्ति के अनुसार, कंपनी ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में ऊर्जा दक्षता के उपायों को आगे बढ़ाने और कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिये बिजली बचत उपायों की शुरुआत की है।

बयान के अनुसार लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बी डी मिश्रा ने लेह में ऊर्जा बचत कार्यक्रमों की शुरुआत करते हुए कहा, ‘‘लद्दाख के लिये कार्बन उत्सर्जन में तटस्थता का स्तर प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। इसके लिये यहां रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के सहयोग की आवश्यकता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ लद्दाख में ऊर्जा दक्षता उपायों को लागू करने से इस अनूठी भूमि की पारिस्थितिकी को संरक्षित करने में काफी मदद मिलेगी, जो हजारों पर्यटकों और नागरिकों का घर है।’’

ईईएसएल बिजली विकास विभाग के साथ मिलकर लद्दाख में लोगों के घरों में 60 वॉट के 40,000 परंपरागत (इनकन्डेसन्ट) बल्ब को 10 वॉट के एलईडी बल्ब से बदलेगी।

एक अनुमान के मुताबिक, एलईडी बल्ब के उपयोग से सालाना लगभग 87.6 लाख यूनिट बिजली की बचत में मदद मिलेगी। साथ ही कार्बन उत्सर्जन में 7,446 टन सालाना की कमी आएगी। इस उपाय से सालाना लगभग तीन करोड़ रुपये की बचत होगी।

इस मौके पर लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल, ईईएसएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विशाल कपूर समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers