यूरोपीय संघ के आयुक्त ने चीन में अधिक संतुलित व्यापार का किया आह्वान |

यूरोपीय संघ के आयुक्त ने चीन में अधिक संतुलित व्यापार का किया आह्वान

यूरोपीय संघ के आयुक्त ने चीन में अधिक संतुलित व्यापार का किया आह्वान

:   Modified Date:  September 25, 2023 / 12:26 PM IST, Published Date : September 25, 2023/12:26 pm IST

बीजिंग, 25 सितंबर (एपी) यूरोपीय संघ के व्यापार आयुक्त ने करीब 400 अरब यूरो (425 अरब अमेरिकी डॉलर) के व्यापार असंतुलन को देखते हुए चीन के साथ अधिक संतुलित आर्थिक संबंधों का सोमवार को आह्वान किया।

उन्होंने आगाह किया कि यूक्रेन में युद्ध पर चीन की स्थिति से यूरोप के साथ उसके रिश्ते खतरे में पड़ सकते हैं।

वाल्दिस दोंब्रोव्स्की ने चीन के प्रतिष्ठित सिंघुआ विश्वविद्यालय में एक भाषण में कहा कि यूरोपीय संघ और चीन को महत्वपूर्ण राजनीतिक व आर्थिक प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है जो उनके अलग होने का कारण बन सकता है।

दोंब्रोव्स्की के भाषण के बाद जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार उन्होंने कहा, ‘‘ सबसे मजबूत, लेकिन एकमात्र नहीं….यूक्रेन के खिलाफ रूस के आक्रमक युद्ध के बाद विपरीत परिस्थिति और इस मुद्दे पर चीन का रुख…’’

यूरोपीय संघ के नेता ने चीन के साथ ब्लॉक के बढ़ते व्यापार घाटे के बारे में चिंता व्यक्त की, जो पिछले साल 396 अरब यूरो तक पहुंच गया था।

यूरोपीय संघ के व्यापार आयुक्त ने चीन से आर्थिक संबंधों में पारस्परिकता की कमी को दूर करने का आग्रह करते हुए कहा, ‘‘आंकड़े खुद सब बयां करते हैं।’’

दोंब्रोव्स्की ने विदेशी संबंध से जुड़े नए कानून तथा अद्यतन जासूसी विरोधी कानून का हवाला भी दिया जिससे यूरोपीय कंपनियां अपने अनुपालन दायित्वों को समझने के लिए संघर्ष कर रही हैं।

उन्होंने कानूनों के बारे में कहा कि उनकी अस्पष्ट व्याख्या से परेशानी खड़ी हो रही है और इससे चीन में नए निवेश बाधित हो रहे हैं।

एपी निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)