Meta ousts 11,000 employees:

एक साथ 10 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, ट्वीटर के बाद अब इस कंपनी ने लिया फैसला

Meta ousts 11,000 employees: फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने 11,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया... Simultaneously fired more than 10 thousand employees, after Twitter, now this company has decided

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : November 9, 2022/6:10 pm IST

न्यूयॉर्क। Meta lays off 11,000 employees: फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने अपने 13 प्रतिशत या लगभग 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की है। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा कि कमाई में गिरावट और प्रौद्योगिकी उद्योग में जारी संकट के चलते यह फैसला करना पड़ा।

यहां मिलेगा ज़िंदगी में दूसरा मौका! महिला ने विधवाओं के लिए बनाया डेटिंग ऐप, जानें और भी डिटेल्स

ऑनलाइन कॉमर्स के पिछले रुझान वापस आ गए

Meta lays off 11,000 employees: छंटनी के बारे में जुकरबर्ग ने बयान में कहा, ‘‘दुर्भाग्य से, यह मेरी अपेक्षा के अनुरूप नहीं हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऑनलाइन कॉमर्स के पिछले रुझान वापस आ गए हैं, लेकिन इसके साथ ही व्यापक आर्थिक मंदी, बढ़ती प्रतिस्पर्धा और विज्ञापन घटने के संकेत के चलते हमारी आय, मेरी अपेक्षा से बहुत घट गई है। मैंने इसे गलत ढंग से समझा और मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं।” इससे पहले अरबपति कारोबारी एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद वहां बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया था। पिछले सप्ताह ट्विटर ने अपने 7,500 कर्मचारियों में से लगभग 50 प्रतिशत को बाहर कर दिया था।

Gold-Silver Price Today: इतने रुपये सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमत में हुई बढ़ोतरी, यहां देखें ताजा रेट

लॉकडाउन के बाद डगमगाने लगी कमाई

Meta lays off 11,000 employees: दूसरी सोशल मीडिया कंपनियों की तरह मेटा ने भी महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान जोरदार वृद्धि दर्ज की। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग घर पर रहे और उन्होंने अपने फोन तथा कंप्यूटर पर अधिक वक्त बिताया। हालांकि, लॉकडाउन खत्म होने के बाद लोग बाहर जाने लगे और इन कंपनियों की कमाई डगमगाने लगी। मेटा की आय के सबसे बड़े स्रोत – ऑनलाइन विज्ञापन में कमी और आर्थिक मंदी के चलते कंपनी के लिए संकट बढ़ा। इस गर्मी में मेटा ने अपने इतिहास में पहली बार किसी तिमाही के दौरान आय में गिरावट का सामना किया।

‘मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उन्हें नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है…’ अजीबोगरीब है इस कपल की कहानी

निवेश करने से निवेशक चिंतित

Meta lays off 11,000 employees: मेटा द्वारा ‘‘मेटावर्स’’ में प्रतिवर्ष 10 अरब डॉलर से अधिक निवेश करने से भी निवेशक चिंतित हैं, क्योंकि ऐसे में उसका ध्यान सोशल मीडिया कारोबार से हट रहा है। मेटा और उसके विज्ञापनदाता संभावित मंदी का सामना कर रहे हैं। एप्पल के गोपनीयता टूल से भी चुनौती मिल रही है, जिसके कारण फेसबुक, इंस्टाग्राम और स्नैप जैसे सोशल मीडिया मों के लिए सहमति के बिना लोगों को ट्रैक करना और लक्षित विज्ञापन देना कठिन होता जा रहा है।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers