एमएसपी पर समिति की पहली बैठक 22 अगस्त को होगी |

एमएसपी पर समिति की पहली बैठक 22 अगस्त को होगी

एमएसपी पर समिति की पहली बैठक 22 अगस्त को होगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : August 15, 2022/7:00 pm IST

नयी दिल्ली, 15 अगस्त (भाषा) न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) संबंधी समिति की पहली बैठक 22 अगस्त को होगी जिसमें भावी रणनीतियों पर विचार विमर्श किया जाएगा। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि यह बैठक राष्ट्रीय राजधानी में कृषि विज्ञान परिसर (एनएएससी) में होगी।

सूत्रों ने बताया कि पहली बैठक में सदस्यों का परिचय दिया जाएगा और भावी रणनीतियों पर तथा उप-समितियों के गठन के बारे में विचार-विमर्श होगा।

उन्होंने बताया कि इस बीच सरकार संयुक्त किसान मोर्चा को समिति की कार्यवाही में शामिल होने के लिए मना रही है। सूत्रों के अनुसार देखना होगा कि मोर्चा अपना मन बदलता है या नहीं और अपने तीन प्रतिनिधियों को मनोनीत करता है या नहीं।

केंद्र सरकार ने तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस लेने के आठ महीने बाद जुलाई में फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की ‘अधिक असरदार एवं पारदर्शी’ व्यवस्था के निर्माण के लिए एक समिति का गठन किया था।

एमएसपी समिति के प्रमुख पूर्व कृषि सचिव संजय अग्रवाल हैं। इस 26 सदस्यीय समिति में किसान संगठनों के प्रतिनिधि, कृषि वैज्ञानिक एवं कृषि अर्थशास्त्री के अलावा केंद्र एवं राज्य सरकारों के अधिकारी भी शामिल हैं।

भाषा मानसी

मानसी

 
Flowers