GST on curd increased by 5 percent and selling rate by 50 percent! Know

दही पर GST 5 प्रतिशत और सेलिंग रेट में 50 प्रतिशत की बढंत ! जानिए कितनी है इस बात में सच्चाई

केंद्र सरकार ने इस साल 18 जुलाई से दूध से बने डिब्बाबंद उत्पाद को जीएसटी के दायरे में शामिल कर दिया। दही लस्सी जैसे उत्पादों पर महज पांच फीसदी जीएसटी लगाया गया, लेकिन कंपनियों ने इनकी कीमतों में 50 फीसदी तक इजाफा कर दिया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : August 5, 2022/10:55 am IST

Curd Rate Increase: केंद्र सरकार ने इस साल 18 जुलाई से दूध से बने डिब्बाबंद उत्पाद को जीएसटी के दायरे में शामिल कर दिया। दही लस्सी जैसे उत्पादों पर महज पांच फीसदी जीएसटी लगाया गया, लेकिन कंपनियों ने इनकी कीमतों में 50 फीसदी तक इजाफा कर दिया है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

Read More: नाबालिग को बहला- फुसलाकर भगा ले गया युवक, फिर किया ये काम.. जानें पूरा मामला 

ब्रिटानिया 80 ग्राम से लेकर 400 ग्राम तक के पैकेट में दही बेचती है। पहले ब्रिटानिया के 80 ग्राम के पैकेट वाली दही की कीमत 10 रुपये थी, लेकिन कंपनी ने गुरुवार से इसे बढ़ाकर 15 रुपये कर दिया है। इससे पहले पिछले महीने ही जीएसटी लागू होते ही बिहार की सुधा कंपनी ने दही, लस्सी और छाछ की कीमतों में बढ़ोतरी 20 फीसदी तक वृद्धि कर दी। सुधा की 10 रुपये वाली दही और लस्सी अब 12 रुपये की हो गई है। आने वाले समय में अन्य कंपनियां भी इनकी कीमतों में इजाफा करने की योजना बना रही हैं।

Read More:हेरिटेज मदिरा बनाने के लिए सरकार देगी अनुदान, जानें क्या है हेरिटेज मदिरा और किसे मिलेगा लाइसेंस 

बता दें केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल ने पिछले दिनों अपनी बैठक में डिब्बा या पैकेटबंद और लेबल युक्त (फ्रोजन को छोड़कर) मछली, दही, पनीर, लस्सी, शहद, सूखा मखाना, सूखा सोयाबीन, मटर जैसे उत्पाद, गेहूं और अन्य अनाज तथा मुरमुरे पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगाने का फैसला किया था। कर दर में बदलाव 18 जुलाई से प्रभावित हो गया था।

Read More;फिर बढ़ा डेंगू का कहर, एक्शन मोड पर स्वास्थ्य विभाग, चलाया जा रहा अभियान

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें