इक्रा ने जीडीपी वृद्धि अनुमान को बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत किया |

इक्रा ने जीडीपी वृद्धि अनुमान को बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत किया

इक्रा ने जीडीपी वृद्धि अनुमान को बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत किया

:   Modified Date:  December 18, 2023 / 07:01 PM IST, Published Date : December 18, 2023/7:01 pm IST

मुंबई, 18 दिसंबर (भाषा) घरेलू रेटिंग एजेंसी इक्रा ने सोमवार को चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर के अनुमान को 6.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया।

हालांकि इक्रा का संशोधित अनुमान भी वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सात प्रतिशत वृद्धि के रिजर्व बैंक के संशोधित अनुमान से कम है। रिजर्व बैंक ने हाल ही में इसे 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर सात प्रतिशत किया है।

इक्रा रेटिंग्स ने एक बयान में इस संशोधन की वजह बताते हुए कहा कि जिंसों के दाम में कमी का सिलसिला कायम रहने से अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में वृद्धि दर पिछले अनुमान से बेहतर रहने की उम्मीद है।

रेटिंग एजेंसी ने कहा, ‘अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में इक्रा का कारोबारी गतिविधि ‘मॉनिटर’ गैर-कृषि संकेतकों में त्योहारों के दौरान वृद्धि दर्शाता है। इससे हमें लगता है कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर तीसरी तिमाही में हमारे पिछले अनुमान से अधिक रहने की संभावना है।’

इसके साथ ही इक्रा ने कहा कि वैश्विक जिंस कीमतें चालू तिमाही में माकूल बनी हुई हैं। जहां अक्टूबर एवं नवंबर में कारोबारी गतिविधियां तेज रही हैं वहीं दिसंबर के शुरुआती रुझान मिलेजुले रहे हैं। यह बिजली मांग में वृद्धि, वाहनों के दैनिक पंजीकरण में तेजी और डीजल बिक्री में गिरावट की तरफ इशारा करता है।

भाषा प्रेम

प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers