If you also do this work with Aadhar card, then be careful, you may have

अगर आप भी आधार कार्ड से करते हैं ये काम, तो हो जाइए सावधान, चुकाना पड़ सकता है 1 करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली : Misuse of Aadhar card can attract a fine of one crore : आधार कार्ड को आज के समय में देश के किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे जरूरी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : July 26, 2022/3:33 am IST

नई दिल्ली : Misuse of Aadhar card can attract a fine of one crore : आधार कार्ड को आज के समय में देश के किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज माना जाता है। आधार का उपयोग लोग अपने सभी कार्यों के लिए करते हैं। आधार कार्ड पर आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस और आधार नंबर जैसे डिटेल्स होते हैं। आधार कार्ड पर आपका बायोमैट्रिक डेटा भी उपलब्ध रहता है। कई बार देखा गया है कि आधार कार्ड उपयोग गलत कामों में भी किया जाता जी। हालांकि आधार नियमों के उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना के अलावा जेल तक हो सकती है।

यह भी पढ़े : आपका इस समय में सोना कर सकता है लक्ष्मी जी को नाराज, धन की हो जाएगी कमी, बढ़ेंगे रोग विकार 

क्या है नियम जाने यहां

Misuse of Aadhar card can attract a fine of one crore :  केंद्र सरकार ने 2 नवंबर, 2021 को UIDAI Rules, 2021 नोटिफाई किया था। UIDAI नियमों को अधिनियमित करने वाले कानून को साल 2019 में पारित किया था।

नियमों का उल्लंघन करने पर लग सकता है 1 करोड़ रुपये जुर्माना

Misuse of Aadhar card can attract a fine of one crore :  बता दें कि, आधार नंबर जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) किसी को अनऑथराइज्ड एक्सेस या उसके नियमों का उल्लंघन करते हुए पाता है, तो दोषी को जेल या उस पर जुर्माना लग सकता है। UIDAI द्वारा नियुक्त एडजस्टिकेटिंग ऑफिसर ऐसे मामलों को निपटाने का काम करेंगे।अगर कोई संस्था इस तरह के मामलों में दोषी होता है, तो उस पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लग जाता है।

यह भी पढ़े : अर्पिता मुखर्जी के घर से ED ने बरामद की ‘काली डायरी’… हो सकते हैं शिक्षक भर्ती से जुड़े कई बड़े खुलासे 

आधार एक्ट में पहले नहीं था एक्शन का प्रावधान

Misuse of Aadhar card can attract a fine of one crore :  आधार एक्ट में पहले UIDAI के लिए आधार ईकोसिस्टम में गलत संस्थाओं के खिलाफ एनफोर्समेंट एक्शन का प्रावधान नहीं था। लेकिन बाद में आधार ईकोसिस्टम में गलत संस्थाओं के खिलाफ एनफोर्समेंट एक्शन के लिए नया चैप्टर जोड़ दिया गया है। आपको बता दे कि इस Act, Rules, Regulations और and Directions[Section 33A] के प्रावधानों का पालन करने में अगर चूक होती है तो हर उल्लंघन के लिए 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

यह भी पढ़े : ‘मैं वादा करती हूं कि BJP, TMC, बीजद के किसी भी सांसद को नहीं करूंगी फोन’, इस दिग्गज महिला नेत्री ने MTNL को इस तरह से दी KYC 

गलत इस्तेमाल करने पर हो सकती 3 साल की जेल

Misuse of Aadhar card can attract a fine of one crore :  UIDAI फेक डेमोग्राफिक या बायोमेट्रिक जानकारी का गलत इस्तेमाल करने या फिर उसकी फेक कॉपी बनाने के लिए 10,000 रुपये का जुर्माना और 3 साल की कैद की सजा दे सकता है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers