कपड़ा निर्यात बढ़ाने के लिए दूसरे देशों के साथ व्यापार समझौतों पर नजरः गोयल |

कपड़ा निर्यात बढ़ाने के लिए दूसरे देशों के साथ व्यापार समझौतों पर नजरः गोयल

कपड़ा निर्यात बढ़ाने के लिए दूसरे देशों के साथ व्यापार समझौतों पर नजरः गोयल

:   Modified Date:  June 26, 2023 / 08:50 PM IST, Published Date : June 26, 2023/8:50 pm IST

नयी दिल्ली, 26 जून (भाषा) कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि घरेलू कपड़ा उद्योग के लिए नए अवसर पैदा करने और निर्यात बढ़ाने के लिए सरकार कई देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौते एवं व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते करने की कोशिश में लगी हुई है।

गोयल ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि भारतीय कपड़ा उद्योग ने अपने नवोन्वेषी और आकर्षक उत्पादों से दुनिया में अपनी पहचान बनाई है।

उन्होंने कहा कि भारत विभिन्न देशों के साथ व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) और मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की संभावना पर सक्रियता से विचार कर रहा है। इन समझौतों का उद्देश्य बाजार का आकार बढ़ाना और संपन्न भारतीय कपड़ा क्षेत्र में निर्यातकों को सुविधा प्रदान करना है।

कपड़ा मंत्रालय के बयान के मुताबिक, गोयल ने कहा, ‘इन समझौतों के जरिये भारत का लक्ष्य नए बाजारों में प्रवेश करना, निर्यात बढ़ाना और कपड़ा उद्योग में विकास के अवसर पैदा करना है।’

गोयल ने कहा कि देश में कपड़ा उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए देश के सात राज्यों में ‘प्रधानमंत्री मेगा इंटिग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड ऐपरेल पार्क’ (पीएम मित्र पार्क) स्थापित किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पीएम मित्र पार्कों की स्थापना से उचित परीक्षण सुविधाओं के साथ गुणवत्ता वाले उत्पादों के विनिर्माण और उत्पादन के लिए संकुल-आधारित नजरिया होने से लॉजिस्टिक लागत में कमी आएगी।

गोयल ने कपड़ा उद्योग को गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने और गुणवत्ता मानकों के अनुपालन के लिए अपने उत्पादों का परीक्षण करने के लिए प्रोत्साहित किया।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)