Indian Government Is Likely To Regulate Cryptocurrencies In Its Budget

भारत में बैन होगी Cryptocurrency या मिलेगी मान्यता? जानिए क्या है सरकार की प्लानिंग

भारत में बैन होगी Cryptocurrency या मिलेगी मान्यता?Indian Government Is Likely To Regulate Cryptocurrencies In Its Upcoming Budget

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : October 31, 2021/5:35 pm IST

नई दिल्ली: Cryptocurrency banned in India? Cryptocurrency के निवेशकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। दुनिया भर के लोग Cryptocurrency पर भरोसा जताते हुए निवेश कर रहे हैं। लेकिन भारत सरकार ने इस मुद्रा को अभी तक मान्यता नहीं दी है। वहीं, सूत्रों की मानें तो भारत सरकार इसे मान्यता देने की योजना बना रही हैं कहा यह भी जा रहा है कि भारत सरकार आगामी बजट 2021-22 में Cryptocurrency को मान्यता दे सकती है। भारत सरकार फरवरी में पेश होने वाले बजट में क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट में वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से लिखा गया है कि आगामी बजट में क्रिप्टोकरेंसी को कवर करने वाले कानून पर चर्चा की जा सकती है।

Read More: योगी के गढ़ गोरखपुर में गरजे सीएम भूपेश बघेल, योगी आदित्यनाथ को बताया ‘बुलडोजर नाथ’, बोले- वादा नहीं प्रतिज्ञा ले रही कांग्रेस 

Cryptocurrency banned in India? रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय के अधिकारी क्रिप्टोकरेंसी को नियमित करने के लिए कानूनों पर चर्चा कर रहे हैं। अधिकारियों का जोर इस बात पर है कि इस करेंसी पर निवेश करने वाले ग्राहकों को गारंटी दी जाए। यह नहीं होना चाहिए कि अच्छी मार्केटिंग व निवेश के बाद करेंसी एकदम से मार्केट से गायब हो जाए और लोगों को पैसा डूब जाए। इसलिए, भारत सरकार उन सभी पहुलुओं पर विचार कर रही है।

Read More: दूसरे धर्म में शादी करने से नाराज भाई ने बहन के पति को मारी गोली, इलाज के दौरान मौत 

क्रिप्टोकरेंसी या बिटक्वाइन को मान्यता देने पर केंद्रीय बैंक भी अपने संकेत पूर्व में दे चुका है। कुछ महीने पहले आरबीआई गवर्नर ने कहा था कि हम क्रिप्टोकरेंसी पर विचार कर रहे हैं कि कैसे इसे भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है। हालांकि, उन्होंने कहा था कि इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। क्योंकि, अधिकारी सभी पहुलुओं के अध्ययन के बाद ही कोई फैसला लेंगे।

Read More: छोड़ना चाहते हैं शराब की लत, तो करें ये काम, दारू को छूना तो दूर देखना भी नहीं करेंगे पसंद

 
Flowers