Indian Railways:टिकट नहीं होने पर भी ट्रेन में कर सकते हैं यात्रा, प्लेटफॉर्म टिकट जरुर रखें पास, देखिए क्या है नया नियम

Indian Railways: Even if there is no ticket, you can travel in the train, keep the platform ticket nearby

Edited By: , November 28, 2021 / 03:23 PM IST

नई दिल्ली।रेलवे ने नया नियम निकाला है। जिसके तहत आप बिना टिकट के भी इंडियन रेलवे में यात्रा कर सकते हैं। पहले ऐसे समय के लिए बस तत्काल टिकट का ही ऑप्शन था।

पढ़ें- 1 दिसंबर से लगेगा बड़ा झटका, SBI Credit Cards वालों के लिए हर खरीद पर 99 रुपए चार्ज.. और भी होने वाले हैं ये बड़े बदलाव 

लेकिन उसमें भी टिकट मिलना आसान नहीं होता था। ऐसे में रेलवे आपको दे रहा है एक ऐसी सुविधा जिसके तहत अब आप बिना रिजर्वेशन भी यात्रा कर सकते हैं। बस आपके पास प्लेटफॅार्म टिकट होना जरुरी है।

पढ़ें- पाकिस्तान का जासूस पकड़ा गया. 2-3 सालों से चला रहा था टायर की दुकान.. हो सकते हैं कई खुलासे

क्या है नया नियम
अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं। आप बहुत ही आसानी से टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं। यह नियम रेलवे ने ही बनाया है।

पढ़ें- ISIS ने गौतम गंभीर को तीसरी बार दी जान से मारने की धमकी, कहा- ‘हमारे जासूस सब खबर रखते हैं’

इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा। फिर TTE आपके गन्तव्य स्थल तक की टिकट बनाएगा। नए नियम के बाद आपको रिजर्वेशन की टेंशन खत्म हो जाएगी। साथ ही आपका बिना टिकट के कोई जुर्माना भी भरने की जरुरत नहीं होगी।

पढ़ें- अब 100% की जगह 50% की संंख्या में संचालित होंगे स्कूल, ऑनलाइन क्लास भी रहेंगी जारी.. सीएम ने दिए निर्देश 

प्लेटफॉर्म टिकट होने पर आप बिना टिकट यात्रा करने के अपराधी नहीं माने जाएंगे। यात्री को ट्रेन में चढ़ने के पात्र बनाता है। इसके साथ यात्री को उसी स्टेशन से किराया चुकाना होगा, जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है। किराया वसूलते वक्त डिपार्चर स्टेशन भी उसी स्टेशन को माना जाएगा।और सबसे बड़ी बात कि आपको किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे।