आईओसी पारादीप में पेट्रोरसायन परिसर बनाने पर करेगी 61,077 करोड़ रुपये का निवेश |

आईओसी पारादीप में पेट्रोरसायन परिसर बनाने पर करेगी 61,077 करोड़ रुपये का निवेश

आईओसी पारादीप में पेट्रोरसायन परिसर बनाने पर करेगी 61,077 करोड़ रुपये का निवेश

:   Modified Date:  March 22, 2023 / 06:26 PM IST, Published Date : March 22, 2023/6:26 pm IST

नयी दिल्ली, 22 मार्च (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ओडिशा के पारादीप में एक पेट्रोरसायन परिसर बनाने पर 61,077 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। यह किसी एक स्थान पर कंपनी का सबसे बड़ा निवेश होगा।

आईओसी ने बुधवार को बयान में कहा कि उसके निदेशक मंडल ने पारादीप में 61,077 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पेट्रोरसायन परिसर बनाने के प्रस्ताव पर पहले चरण की मंजूरी दे दी है।

इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि पारादीप पेट्रोरसायन परिसर की स्थापना की परियोजना किसी एक स्थान पर उसका सबसे बड़ा निवेश होगा। हालांकि, कंपनी ने इस परियोजना के पूरा होने की कोई समयसीमा नहीं बताई।

यह परियोजना आईओसी की कायाकल्प योजना का हिस्सा है। इसके तहत कंपनी अपनी पेट्रोरसायन गहनता बढ़ाकर कच्चे तेल की कीमतों में आने वाले उतार-चढ़ाव से खुद को सुरक्षित करना चाहती है। पेट्रोलियम गहनता का आशय कच्चे तेल के उस प्रतिशत से है जिसे शोधित कर सीधे रसायन में बदल दिया जाता है।

आमतौर पर कच्चे तेल का शोधन कर पेट्रोल, डीजल एवं अन्य ईंधन बनाए जाते हैं। लेकिन कच्चे तेल को सीधे पेट्रोरसायन में भी तब्दील किया जा सकता है जिनका इस्तेमाल प्लास्टिक एवं अन्य सामग्रियां बनाने में होता है।

फिलहाल इंडियन ऑयल की पेट्रोरसायन गहनता पांच-छह प्रतिशत ही है लेकिन कंपनी इसे 10-12 प्रतिशत तक पहुंचाने की मंशा रखती है।

आईओसी के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने पिछले महीने पीटीआई-भाषा को दिए साक्षात्कार में कहा था कि कंपनी की पानीपत और पारादीप स्थित नई रिफाइनरी की पेट्रोरसायन सघनता 15-20 प्रतिशत तक है और उसे 25 प्रतिशत तक ले जाने की योजना है।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)