आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन, सिनजेन्टा वाणिज्यिक आधार पर ड्रोन से कृषि-रसायनों का छिड़काव शुरू करेंगी |

आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन, सिनजेन्टा वाणिज्यिक आधार पर ड्रोन से कृषि-रसायनों का छिड़काव शुरू करेंगी

आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन, सिनजेन्टा वाणिज्यिक आधार पर ड्रोन से कृषि-रसायनों का छिड़काव शुरू करेंगी

:   Modified Date:  March 22, 2023 / 10:05 PM IST, Published Date : March 22, 2023/10:05 pm IST

नयी दिल्ली, 22 मार्च (भाषा) कृषि-ड्रोन निर्माता आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन और कृषि-रसायन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी सिंजेन्टा इंडिया आगामी खरीफ सत्र से आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब और हरियाणा सहित कई राज्यों में वाणिज्यिक छिड़काव सेवाएं शुरू करेंगी।

इस साल फरवरी में सिंजेन्टा इंडिया ने ड्रोन छिड़काव के लिए आयोटेकवर्ल्ड के साथ समझौता किया था।

स्टार्टअप कंपनी ने बयान में कहा, आयोटेकवर्ल्ड और सिंजेन्टा ने पहले ही 13 राज्यों में ड्रोन यात्रा का आयोजन किया है और 17,000 किलोमीटर की यात्रा में एक लाख से अधिक किसानों को कृषि ड्रोन के लाभों का प्रदर्शन करके दिखाया है।

लुधियाना, पंजाब में वास्तविक कृषि रसायन का उपयोग करते हुए एक संयुक्त प्रायोगिक गतिविधि सफलतापूर्वक आयोजित की गई है। इसमें किसानों और कृषि-उद्यमियों को कृषि रसायनों के छिड़काव में ड्रोन तकनीक के उपयोग के लाभ के बारे में बताया गया।

आयोटेकवर्ल्ड के सह-संस्थापक दीपक भारद्वाज और अनूप उपाध्याय ने कहा, ‘‘हमने पूरे भारत में ड्रोन छिड़काव की सुविधा के लिए सिंजेन्टा इंडिया के साथ हाथ मिलाया है। हमने पंजाब राज्य में एक प्रायोगिक परीक्षण किया और प्रतिक्रिया बहुत उत्साहजनक रही है।’’

उन्होंने कहा, ‘अगले कदम के रूप में, दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल राज्यों में गतिविधियों को बढ़ाने की योजना बना रही हैं।’

आयोटेकवर्ल्ड की स्थापना वर्ष 2017 में हुई थी।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers