Internet will be able to run in every corner of the country

देश के हर कोने में चला पाएंगे इंटरनेट, एक लाख से ज्यादा टावर लगाने जा रही है ये कंपनी, मिलेगी 5G की सुविधा

Internet will be able to run in every corner of the country

Edited By :   Modified Date:  March 25, 2023 / 06:01 PM IST, Published Date : March 25, 2023/1:44 pm IST

नई दिल्लीः देश की अग्रणी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने अत्यधिक तीव्र गति वाली इंटरनेट सेवा देने के लिए सबसे तेज और व्यापक 5जी दूरसंचार नेटवर्क खड़ा करने के मकसद से देश भर में करीब एक लाख दूरसंचार टावर लगाए हैं। दूरसंचार विभाग के हालिया आंकड़ों के अनुसार, दूरसंचार टावर लगाने के मामले में जियो दूसरे स्थान पर मौजूद कंपनी से लगभग पांच गुना आगे है।

Read More : ICSSR की अनुसंधान समिति में नामित हुए कुलपति प्रो. चक्रवाल, सीयू को श्रेष्ठ बनाने का निरंतर प्रयास 

दूरसंचार विभाग के नेशनल ईएमएफ पोर्टल पर जारी दैनिक स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, जियो ने 700 मेगा हर्ट्ज और 3,500 मेगा हर्ट्ज वाले 99,897 बीटीएस (बेस ट्रांसीवर स्टेशन) स्थापित किए हैं। वहीं दूसरे स्थान पर मौजूद कंपनी भारती एयरटेल ने कुल 22,219 बीटीएस स्थापित किए हैं।

Read More : महिलाओं को 3 चरण में मिलेगा पैसा, सरकार का बड़ा ऐलान, सिर्फ शादीशुदा महिला उठा सकती है इसका फायदा 

बृहस्पतिवार को मौजूद स्थिति के अनुसार, प्रत्येक आधार स्टेशन के लिए जियो के पास तीन सेल इकाइयां हैं जबकि एयरटेल के पास दो सेल इकाइयां हैं। ज्यादा टावर और सेल इकाइयां होने से इंटरनेट की रफ्तार अधिक रहती है। ऊकला की गत 28 फरवरी को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, जियो के इंटरनेट की सर्वाधिक गति 506 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) आंकी गई जबकि एयरटेल 268 एमबीपीएस की अधिकतम गति के साथ दूसरे स्थान पर रहा।