पैसे दोगुना करने की सबसे आसान और सुरक्षित सरकारी स्कीम है KVP, कैसें करें निवेश? जानिए पूरा विवरण | KVP is the easiest and safest government scheme to double money, how to invest? Know full details

पैसे दोगुना करने की सबसे आसान और सुरक्षित सरकारी स्कीम है KVP, कैसें करें निवेश? जानिए पूरा विवरण

पैसे दोगुना करने की सबसे आसान और सुरक्षित सरकारी स्कीम है KVP, कैसें करें निवेश? जानिए पूरा विवरण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : February 7, 2021/11:50 am IST

​नईदिल्ली। किसान विकास पत्र (KVP) सरकार की बेहतरीन बचत योजनाओं में से एक हैं, जहां पैसे के दोगुना होने की गारंटी मिलती है, इसके अलावा इस स्कीम में रुपये डूबने का कोई खतरा भी नहीं है, अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो मौजूदा दौर में ये सबसे बेहतरीन सरकारी योजनाओं में से एक है। किसान विकास पत्र योजना उन निवेशकों के लिए बेहतर है, जो लंबी अवधि का निवेश करने की सोच रहे हैं।

ये भी पढ़ें:सोने की कीमतों में आई 9 हजार रुपए तक की गिरावट, फिर 45 हजार रुपए हो सकता है प…

इस योजना में सालाना 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। यह ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है। इस स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा 124 महीने (10 साल और 4 महीने) की अवधि में दोगुना हो जाएगा। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप इस स्कीम में 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो 124 महीने यानि 10 साल 4 महीने बाद आपको 10 लाख रुपये मिलेंगे।

ये भी पढ़ें: कलपुर्जों पर सीमा शुल्क बढ़ने से 5-10 प्रतिशत महंगी हो सकती है एलईड…

इस स्कीम में निवेश के लिए न्यूनतम राशि 1000 रुपये है और अधिकतम सीमा कोई नहीं है, स्कीम के तहत, सर्टिफिकेट को कोई भी व्यस्क, अधिकतम 3 व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट, 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग खरीद सकता है, इसके साथ किसी नाबालिग की ओर से कोई व्यस्क और किसी कमजोर दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से अभिभावक भी सर्टिफिकेट को खरीद सकता है। किसान विकास पत्र को पासबुक के रूप में जारी किया जाता है, इसे किसी भी डिपार्टमेंटल पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है, स्कीम में नामांकन की सुविधा उपलब्ध है, सर्टिफिकेट को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति और एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: पीएनबी को भूषण पावर के समाधान से 3,800 करोड़ रुपये, डीएचएफएल से ठीक…

बैंक के डिफॉल्ट होने की स्थिति में उसमें जमा सिर्फ पांच लाख रुपये तक ही बीमा गांरटी होती है, यह गारंटी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) बैंक ग्राहकों देता है। जबकि, डाक घर में जमा पैसों पर सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) होती है, इसका मतलब ये है कि डाकघर में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। डाकघर केंद्र सरकार के अंतर्गत आते हैं और अभी तक इसमें प्राइवेट सेक्टर का कोई दखल नहीं है।