Lic Jeevan Lakshya Scheme : 26 lakh will give a saving of 60 rupees

महज 60 रुपये की बचत आपको दिलाएगी 26 लाख, पॉलिसी में हैं और भी कई फायदे, यहां जानें पूरी डिटेल

महज 60 रुपये की बचत आपको दिलाएगी 26 लाख : Lic Jeevan Lakshya Scheme : 26 lakh will give a saving of 60 rupees

Edited By: , August 10, 2022 / 07:54 PM IST

नई दिल्लीः Lic Jeevan Lakshya Scheme कोरोना काल में हुई परेशानी के बाद आज के दौर में हर कोई भविष्य के लिए निवेश की सोच रहा है। अलग-अलग कंपनियों में पैसे लगाने की सोच रहे है। यदि आप भी इन्हीं लोगों में शामिल है तो ये खबर आपके लिए है। आज हम बात कर रहे हैं लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन यानी कि LIC की स्कीम के बारे में बताने जा रहे है, जिसमें आप निवेश करके अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। हम बात कर रहे है LIC की जीवन लक्ष्य पॉलिसी के बारे में। यह पॉलिसी ग्राहक को सुरक्षा के साथ सेविंग भी प्रदान करती है।

Read more : हद से ज्यादा बोल्ड हुई सचिन तेंदुलकर की बिटिया, तस्वीरें देख खुद रोक नहीं पाएंगे 

Lic Jeevan Lakshya Scheme एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी ‘विथ प्रॉफिट पॉलिसी’ है जिसमें एलआईसी अपने बिजनेस के फायदे को ग्राहकों के साथ शेयर करती है। ग्राहकों को वेस्टेड सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिश्नल बोनस के रूप में फायदा देती है। इस प्लान की सबसे बड़ी खासियत ये है कि बीमाधारक अगर पॉलिसी पीरियड के दौरान दुनिया छोड़कर चला जाता है, तो नॉमिनी के लिए सभी प्रीमियम माफ हो जाते हैं। नॉमिनी को सम एस्योर्ड का 10 परसेंट पैसा रेगुलर एनुअल इनकम के रूप में दिया जाता है और मैच्योरिटी के समय जमा हुआ पैसा भी दिया जाता है। यही वजह है कि इस पॉलिसी को कन्यादान पॉलिसी भी कहते हैं।

Read more :  44 वें शतरंज ओलंपियाड के खास महमान होंगे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन 

इसी को कहा जाता है कन्यादान पॉलिसी

ग्राहक चाहें तो कन्यादान या जीवन लक्ष्य पॉलिसी में मंथली, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर प्रीमियम दे सकते हैं। इस पॉलिसी में ग्रेस पीरियड के दौरान भी कवरेज बनी रहती है। ग्रेस पीरियड के दौरान भी कोई क्लेम आता है तो एलआईसी उसका भुगतान करती है। पॉलिसी में लोन फैसिलिटी भी मौजूद है। 2 साल पॉलिसी चलाने के बाद जीवन लक्ष्य प्लान पर लोन उठाया जा सकता है। पॉलिसी बंद होने पर उसे दोबारा चालू कर सकते हैं। प्रीमियम ड्यू डेट के 5 साल के अंदर पॉलिसी को रिवाइव कर सकते हैं। इस पॉलिसी को कम से कम 18 वर्ष के लोग ले सकते हैं और अधिकतम 50 साल के व्यक्ति के लिए यह पॉलिसी दी जाती है। जीवन लक्ष्य पॉलिसी के अंतर्गत 13 से 25 वर्ष तक का पॉलिसी पीरियड उपलब्ध है। 13 से लेकर 25 साल के प्रीमियम टर्म के लिए यह पॉलिसी मिलती है। लिमिटेड प्रीमियम होने के चलते पॉलिसी पीरियड से 3 साल कम ही पैसा चुकाना होगा। यह पॉलिसी कम से कम 1 लाख रुपये की लेनी होगी और अधिकतम सम एस्योर्ड की कोई लिमिट नहीं है। अब आइए एक उदाहरण से समझते हैं।

Read more :  कोहली के खराब फॉर्म पर इस पूर्व खिलाड़ी ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बड़ी बात… 

पॉलिसी पूरे होने पर मिलेंगे इतने रुपए

30 साल के वरुण 5 लाख की जीवन लक्ष्य पॉलिसी लेते हैं। वरुण ने पॉलिसी पीरियड के रूप में 25 साल का चुनाव किया है। इस तरह वरुण को 22 साल ही प्रीमियम देना होगा। अगर वरुण मंथली प्रीमियम भरना चाहते हैं तो उन्हें 1770 रुपये यानी कि हर दिन लगभग 60 रुपये जमा करने होंगे। अगर सालाना प्रीमियम देना हो तो 20,787 रुपये लगेंगे। इस तरह वरुण पूरे पॉलिसी के दौरान 4,57,772 रुपये जमा करेंगे। जब पॉलिसी के 25 साल हो जाएंगे तो वह मैच्योर हो जाएगी और वरुण को सम एस्योर्ड, रिवर्सनरी बोनस और एडिश्नल बोनस का पैसा जोड़कर दिया जाएगा।