LPG Cylinder Price: Gas cylinder became cheaper by Rs 200

LPG Cylinder Price: 200 रुपए सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, रक्षाबंधन से पहले जनता को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

LPG Cylinder Price: सरकार ने गैस सिलेंडर पर 200 रुपए सब्सिडी देने को मंजूरी दे दी है यानी अब से आपको गैस सिलेंडर सस्ते में मिल जाएग।

Edited By :   Modified Date:  August 29, 2023 / 04:00 PM IST, Published Date : August 29, 2023/4:00 pm IST

नई दिल्ली : LPG Cylinder Price:  महंगाई की मार झेल रही आम जनता को सरकार ने रक्षाबंधन से पहले एक बड़ी सौगात दी है। आज कैबिनेट की बैठक में गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर फैसला लिया गया है। सरकार ने गैस सिलेंडर पर 200 रुपए सब्सिडी देने को मंजूरी दे दी है यानी अब से आपको गैस सिलेंडर सस्ते में मिल जाएग।

यह भी पढ़ें : CG Vidhan Sabha Chunav 2023: कांग्रेस को विधानसभा चुनाव में कौन हरा सकता है, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने किया बड़ा खुलासा 

उज्ज्वला योजना के तहत मिलेगा फायदा

सरकार की ओर से मिली जानाकरी के मुताबिक, उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें 200 रुपए तक कम हो जाएंगी। आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

सरकार पर आएगा 7500 करोड़ का आएगा भार

LPG Cylinder Price:  कैबिनेट उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत 200 रुपए प्रति सिलेंडर अतिरिक्त सब्सिडी को मंजूरी दी गई है। केंद्र सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले से सरकार पर करीब 7500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024 : समय से पहले होंगे लोकसभा चुनाव? सीएम नीतीश कुमार का बड़ा दावा, जानें और क्या कहा… 

मार्च से नहीं बदले थे रेट्स

गैस सिलेंडर की कीमतों की बात करें तो अगस्त महीने की पहली तारीख को दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 1103 रुपए थी। वहीं, मुंबई में गैस सिलेंडर का भाव 1102.50 रुपए, कोलकाता में 1129 रुपए और चेन्नई में 1118.50 रुपए है। मार्च के बाद से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं देखा गया है। वहीं, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बार उतार-चढ़ाव हुआ है।

यह भी पढ़ें : Mahadev Satta News: गिरफ्तार चार आरोपियों की रिमांड ख़त्म, कोर्ट में पेशी, ED कर सकती है अभिरक्षा बढ़ाने की माँग

ज्जवला योजना के तहत सालभर में मिलते हैं 12 सिलेंडर

LPG Cylinder Price:  केंद्र सरकार ने देशभर में साल 2016 में उज्जवला योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत लाभार्थी एक साल में कुल 12 सिलेंडर पर सब्सिडी का फायदा ले सकते हैं। सरकारी योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों को फ्री में रसोई गैस कनेक्शन की सुविधा मिलती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers