महात्मा गांधी कृषि विधेयकों के पारित होने से बहुत खुश होते: जितेन्द्र सिंह | Mahatma Gandhi would be very happy with the passage of agriculture bills: Jitendra Singh

महात्मा गांधी कृषि विधेयकों के पारित होने से बहुत खुश होते: जितेन्द्र सिंह

महात्मा गांधी कृषि विधेयकों के पारित होने से बहुत खुश होते: जितेन्द्र सिंह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : October 2, 2020/3:42 pm IST

नयी दिल्ली, दो अक्ट्रबर (भाषा) केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि महात्मा गांधी यदि आज होते तो वह कृषि सुधार विधेयकों के पारित होने पर बहुत खुश होते, क्योंकि वह हर समय किसान कल्याण के बारे में सोचते रहते थे।

गांधी जयंती के मौके पर आयाजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि

केंद्र किसानों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिये प्रतिबद्ध है और कृषि विधेयकों को जमीनी स्तर पर सराहा गया है।

हाल में संसद ने तीनों कृषि विधेयकों… कृषि उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक 2020, कृषि (सशक्तीकरण और संरक्षण) मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा करार विधेयक, 2020 और आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020 को मंजूरी दे दी।

प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन मामलों के राज्य मंत्री सिंह ने कहा, ‘‘किसानों का कल्याण महात्मा गांधी के दिल के करीब था और वह किसानों के विधेयक को मंजूरी मिलने से बहुत खुश होते।’’

सेंटर फॉर स्ट्रैटजी एंड लीडरशिप और केंद्रीय भंडार द्वारा मिलकर महात्मा गांधी जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये उन्होंने यह बात कही।

आयोजकों द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिये प्रतिबद्ध है और जमीनी स्तर पर कृषि विधेयकों को सराहा गया है।

सिंह ने कहा कि स्वछता के लिए सरकार के स्पष्ट आह्वान और इस दिशा में किये गये प्रयासों से स्वच्छता एक जन आंदालेन बना जो गांधी की शाश्वत शिक्षा के अनुरूप है।

मंत्री ने इस बात की सराहना की कि कोरोना वायरस महामारी और रोकथाम के लिये ‘लॉकडाउन’ के दौरान भी केंद्रीय भंडार जैसे सहकारी संस्थानों ने जरूरतमंदों को खाने और अन्य जरूरी सामान उपलब्ध करो को लेकर अथक कार्य किये।

भाषा

रमण महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)