संगठित घी बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने की तैयारी में है मदर डेयरी

संगठित घी बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने की तैयारी में है मदर डेयरी

संगठित घी बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने की तैयारी में है मदर डेयरी
Modified Date: November 29, 2022 / 08:33 pm IST
Published Date: January 10, 2022 9:28 pm IST

नयी दिल्ली, 10 जनवरी (भाषा) प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी ने सोमवार को कहा कि वह अगले कुछ वर्षों में अपनी खुदरा वितरण श्रृंखला का पांच गुना विस्तार कर संगठित घी खंड में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। यह बाजार 40,000 करोड़ रुपये का होने का अनुमान है।

मौजूदा समय में मदर डेयरी150 शहरों में 10,000 खुदरा स्टोरों के माध्यम से घी बेचती है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह अगले कुछ वर्षों में 200 शहरों और 50,000 खुदरा दुकानों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने की योजना बना रही है।

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मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल प्राइवेट लिमिटेड के डेयरी उत्पाद विभाग के कारोबार प्रमुख, संजय शर्मा ने कहा, ‘‘मदर डेयरी ने घी श्रेणी पर ध्यान केंद्रित किया है और हमारी अगले तीन वर्षों में उद्योग की वृद्धि दर से आगे निकलने की योजना है। हमारे प्रयास 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर हासिल करने के लक्ष्य के अनुरूप हैं, जबकि डेयरी उद्योग की वृद्धि दर 13 प्रतिशत है।’’

कंपनी की योजना अपने मुख्य केन्द्र दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और हरियाणा सहित घी की खपत वाले बाजारों में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने की है।

उन्होंने कहा, ‘‘आईएमएआरसी समूह की रिपोर्ट-2020 के अनुसार, दूध के बाद घी भारत में सबसे अधिक खपत वाला डेयरी उत्पाद (21 प्रतिशत) है।’’ अधिकांश अन्य डेयरी उत्पादों की तरह, हमारे देश में घी बाजार पर असंगठित क्षेत्र अभी तक हावी है।

उन्होंने कहा कि कई प्रमुख ई-कॉमर्स चैनलों पर घी की उपलब्धता भी बढ़ाई जाएगी।

मदर डेयरी को 1974 में प्रारंभ किया गया था।

यह अब राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी है।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय


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