नाबार्ड का पश्चिम बंगाल में 2.47 लाख करोड़ रुपये के ऋण वितरण का लक्ष्य |

नाबार्ड का पश्चिम बंगाल में 2.47 लाख करोड़ रुपये के ऋण वितरण का लक्ष्य

नाबार्ड का पश्चिम बंगाल में 2.47 लाख करोड़ रुपये के ऋण वितरण का लक्ष्य

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : February 8, 2022/7:59 pm IST

कोलकाता, आठ सितंबर (भाषा) राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने पश्चिम बंगाल में प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को अगले वित्त वर्ष में करीब 2.47 लाख करोड़ रुपये का कर्ज देने का लक्ष्य रखा है।

नाबार्ड ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि चालू वित्त वर्ष में पश्चिम बंगाल में प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को 2.21 लाख करोड़ रुपये ऋण वितरण का लक्ष्य है लेकिन वित्त वर्ष 2022-23 के लिए इस लक्ष्य को करीब 11.80 प्रतिशत बढ़ाया जा रहा है।

नाबार्ड के मुताबिक, अगले वित्त वर्ष की ऋण संभावना में कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों की हिस्सेदारी 39.32 प्रतिशत और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले इकाइयों (एमएसएमई) की हिस्सेदारी 44.56 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

बयान के मुताबिक, बाकी ऋण स्वयं-सहायता समूहों, आवास, शिक्षा, सामाजिक ढांचे, निर्यात एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र को दिया जाएगा।

नाबार्ड हर जिले के लिए सालाना ऋण वितरण की एक संभावना रिपोर्ट तैयार करता है। व्यापक परामर्श प्रक्रिया के बाद प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को बांटे जाने वाले ऋण की हिस्सेदारी तय की जाती है।

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने नाबार्ड का ‘राज्य केंद्रित पत्रः 2022-23’ जारी किया। इस मौके पर नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक डॉ ए आर खान ने कहा कि राज्य सरकार ने बहुआयामी आर्थिक वृद्धि के लिए हाल में कई कदम उठाए हैं।

भाषा

अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)