एनएचपीसी कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में दो ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करेगी | NHPC to set up two oxygen plants in fight against Covid-19

एनएचपीसी कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में दो ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करेगी

एनएचपीसी कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में दो ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करेगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : May 26, 2021/12:21 pm IST

नयी दिल्ली 26 मई (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड कोविड-19 की दूसरी लहर के खिलाफ संघर्ष में मदद के लिए दो ऑक्सीजन संयंत्र लगा रही है। इसके अलावा कंपनी महामारी से प्रभावित लोगों की मदद के लिए कई अन्य कदम उठा रही है। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

बिजली मंत्रालय के तहत आने वाली एनएचपीसी देश की सबसे बड़ी पन बिजली उत्पादक कंपनी है। इसके अलावा कंपनी सौर और पवन ऊर्जा के क्षेत्र में भी योगदान दे रही है।

एनएचपीसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अभय कुमार सिंह ने कहा, ‘‘हमारी कई परियोजनाएं/बिजलीघर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों के दूर-दराज इलाकों में स्थित हैं। इन इलाकों में कोरोना महामारी से निपटने के लिए हम लगातार कई कदम उठा रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि मुश्किल भौगोलिक परिस्थितियों और खराब मौसम की चुनौती के बावजूद कंपनी राज्य सरकारों और स्थानीय प्रशासन को हरसंभव सहायता प्रदान कर रही है।

एनएचपीसी ने कहा कि वह फरीदाबाद के बादशाह खान जनरल अस्पताल में 1,000 लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता का संयंत्र लगाने की प्रक्रिया में है। जबकि दूसरा ऑक्सीजन संयंत्र फरीदाबाद के ईएसआईसी अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज में लगाया जाएगा जिसकी उत्पादन क्षमता दो हजार लीटर प्रति मिनट होगी।

एनएचपीसी ने बताया कि उसने देशभर में अपने 64 संयंत्रों और बिजलीघरों में कोविड केंद्रों की स्थापना की है। इसके अलावा महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरण जैसे सक्शन मशीन, माइक्रोस्कोप, नेबुलाइजर आदि की आपूर्ति भी की है।

भाषा जतिन अजय

अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)