Post Office Schemes

Post Office Schemes: महिलाओं के लिए बेस्ट है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम्स, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न, जानिए डिटेल्स

Post Office Schemes: महिलाओं के लिए बेस्ट है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम्स, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न, जानिए डिटेल्स

Edited By :   Modified Date:  September 29, 2023 / 01:02 PM IST, Published Date : September 29, 2023/1:02 pm IST

Post Office Schemes: अगर आप कहीं पैसा निवेश करने का सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित स्कीम्स में पैसा निवेश कर सकते हैं। इनमें से कुछ स्कीम में सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। ऐसे में अगर आप महिला हैं तो पोस्ट ऑफिस में कई तरह की बचत योजनाएं हैं, जिसमें निवेश कर आप ज्यादा रिटर्न पा सकती हैं। आज हम आपको 5 ऐसी पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिसमें निवेश पर महिलाओं को तगड़े रिटर्न के साथ ही टैक्स छूट का लाभ भी मिल सकता है।

Read more: Pitru Paksha 2023: पितृपक्ष आज से शुरू… भूलकर न करें ये 5 गलतियां वरना हो सकता है भारी नुकसान 

Mahila Samman Savings Scheme: महिला सम्मान बचत योजना सरकार द्वारा लॉन्च की गई एक ऐसी स्कीम है जिसे खासतौर पर महिलाओं के लिए ही बनाया गया है। इस स्कीम के तहत महिलाएं 2 लाख रुपये तक का निवेश करके जमा राशि पर 7.5 फीसदी तक ब्याज प्राप्त कर सकती है। इस स्कीम का टेन्योर कुल दो साल का है।

National Saving Certificate: नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट भी महिलाओं के लिए निवेश का बेहतर विकल्प हो सकता है। इस स्कीम के तहत आप 1000 रुपये से लेकर जितनी चाहे उतनी राशि निवेश कर सकते हैं। जमा राशि पर 7.7 फीसदी की दर से ब्याज दर का लाभ मिल रहा है। इस स्कीम की अवधि कुल 5 साल की है।

PPF Scheme: पब्लिक प्रॉविडेंट फंड स्कीम (PPF) एक लंबी अवधि की बचत योजना है, जिसमें निवेश कर महिलाएं अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकती हैं। इस स्कीम के तहत सरकार जमा राशि पर फिलहाल 7.1 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रही है। इसमें एक साल में आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकती है। इस स्कीम के तहत आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है।

Read more: Unhealthy Gut Symptoms: आंतों में खराबी आने पर शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण 

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम है जो खासतौर पर बच्चियों के लिए लॉन्च की गई है। इस स्कीम के तहत 10 साल तक की बच्ची के नाम पर आप खाता खुलवा सकते हैं। इसमें खाते में आप 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का अधिकतम निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत जमा राशि पर फिलहाल सरकार 8 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रही है।

Time Deposit Scheme: पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम भी महिलाओं के लिए निवेश का एक अच्छा विकल्प है। इस स्कीम के तहत आप हर महीने एक तय राशि खाते में जमा कर सकते हैं। 5 साल की अवधि पर पोस्ट ऑफिस 7.5 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें