निजी इक्विटी, उद्यम पूंजी निवेश मार्च तिमाही में मामूली घटा |

निजी इक्विटी, उद्यम पूंजी निवेश मार्च तिमाही में मामूली घटा

निजी इक्विटी, उद्यम पूंजी निवेश मार्च तिमाही में मामूली घटा

:   Modified Date:  April 19, 2024 / 05:35 PM IST, Published Date : April 19, 2024/5:35 pm IST

मुंबई, 19 अप्रैल (भाषा) निजी इक्विटी (पीई) और उद्यम पूंजी (वीसी) कोषों का निवेश मार्च तिमाही में सालाना आधार पर एक प्रतिशत घटकर 13.5 अरब डॉलर रहा। एक रिपोर्ट में यह अनुमान जताया गया।

हालांकि सलाहकार फर्म ईवाई और उद्योग के लिए जनसंपर्क करने वाली आईवीसीए की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दिसंबर, 2023 तिमाही की तुलना में यह निवेश 41 प्रतिशत अधिक है।

रिपोर्ट के मुताबिक, मात्रा के लिहाज से जनवरी-मार्च 2024 तिमाही में पीई एवं वीसी निवेश सौदों की संख्या 292 थी, जो एक साल पहले के 220 की तुलना में 33 प्रतिशत अधिक है।

ईवाई में साझेदार विवेक सोनी ने कहा, ‘हमारा मानना है कि चुनाव नतीजों पर स्पष्टता आने और भू-राजनीतिक संघर्षों में वृद्धि का जोखिम कम होने तक बाजार और पीई/वीसी की निवेश गतिविधियां सीमित ही रहेंगी।’

इस तिमाही में बुनियादी ढांचा क्षेत्र को 23 सौदों के तहत 6.5 अरब डॉलर का अधिकतम पीई/वीसी निवेश प्राप्त हुआ। यह एक साल पहले की अवधि के 14 सौदों में हासिल 2.7 अरब डॉलर निवेश से 138 प्रतिशत अधिक है। इसमें एटीसी इंडिया टावर कॉरपोरेशन में ब्रुकफील्ड का दो अरब डॉलर का निवेश सौदा भी शामिल है।

वित्तीय सेवा क्षेत्र 48 सौदों में 1.5 अरब डॉलर के साथ दूसरा बड़ा क्षेत्र रहा। लेकिन मूल्य के संदर्भ में यह चार प्रतिशत कम था।

शुद्ध रूप से पीई/वीसी निवेश (रियल एस्टेट और बुनियादी ढांचे में निवेश को छोड़कर) बीती तिमाही में पांच प्रतिशत बढ़कर छह अरब डॉलर हो गया और तिमाही में सभी पीई/वीसी निवेशों का 45 प्रतिशत हिस्सा था।

हिस्सेदारी खरीद 10 सौदों में 4.5 अरब डॉलर निवेश के साथ सबसे आगे रही। एक साल पहले की समान अवधि में 16 सौदों में 3.2 अरब डॉलर का निवेश आया था।

आलोच्य तिमाही में हिस्सेदारी बिक्री के 5.1 अरब डॉलर मूल्य के 80 सौदे हुए। यह एक साल पहले के 3.8 अरब डॉलर से 35 प्रतिशत अधिक है।

पीई और वीसी कोषों ने मार्च तिमाही में निवेश के लिए 2.8 अरब डॉलर जुटाए, जो कि एक साल पहले की अवधि की तुलना में 27 प्रतिशत कम है।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)