आरबीआई ने कारोबारी धारणा का पता लगाने के लिए तिमाही सर्वेक्षण शुरू किया |

आरबीआई ने कारोबारी धारणा का पता लगाने के लिए तिमाही सर्वेक्षण शुरू किया

आरबीआई ने कारोबारी धारणा का पता लगाने के लिए तिमाही सर्वेक्षण शुरू किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : April 22, 2022/4:28 pm IST

मुंबई, 22 अप्रैल (भाषा) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मौजूदा और अगली तिमाही के लिए कारोबारी धारणा का आकलन करने के लिए तिमाही औद्योगिक परिदृश्य सर्वेक्षण (आईओएस) का अगला दौर शुरू किया है।

आरबीआई के अनुसार इस सर्वेक्षण में मांग की स्थिति, वित्तीय स्थिति, रोजगार और कीमत से संबंधित संकेतकों को लेकर प्राप्त प्रतिक्रियाओं के आधार पर व्यावसायिक भावना और अपेक्षाओं का आकलन किया जाएगा।

केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि यह सर्वेक्षण विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन को लेकर धारणा प्रदान करता है।

कोविड-19 महामारी के कारण जारी अनिश्चितता के मद्देनजर वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी और चौथी तिमाही के लिए प्रमुख मापदंडों पर दृष्टिकोण का आकलन करने के लिए सर्वेक्षण के इस दौर में एक अतिरिक्त ‘ब्लॉक’ को शामिल किया गया है।

एक अन्य बयान में आरबीआई ने कहा कि उसने त्रैमासिक सेवाओं और अवसंरचना परिदृश्य सर्वेक्षण (एसआईओएस) के 33 वें दौर की शुरुआत की है।

इस सर्वेक्षण का उद्देश्य सेवाओं और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में चयनित कंपनियों से चालू तिमाही के लिए व्यापार की स्थिति और आगामी तिमाही के लिए उनकी उम्मीदें का पता लगाना है।

भाषा जतिन रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)