आरईसी ने अगस्त में छह बैंकों से 1.15 अरब डॉलर जुटाए |

आरईसी ने अगस्त में छह बैंकों से 1.15 अरब डॉलर जुटाए

आरईसी ने अगस्त में छह बैंकों से 1.15 अरब डॉलर जुटाए

:   Modified Date:  September 6, 2023 / 05:10 PM IST, Published Date : September 6, 2023/5:10 pm IST

नयी दिल्ली, छह सितंबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आरईसी ने छह बैंकों के गठजोड़ से अगस्त में दो किस्तों में 1.15 अरब डॉलर की राशि जुटाई है।

कंपनी इस राशि का इस्तेमाल भारतीय रिज़र्व बैंक के ईसीबी दिशानिर्देशों के तहत प्राप्त मंजूरी वाले क्षेत्रों मसलन बिजली, बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र की परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए करेगी। यह राशि 2023-24 के लिए आरईसी के 1.20 लाख करोड़ रुपये के बाजार उधारी कार्यक्रम के तहत जुटाई गई है।

आरईसी ने बयान में कहा, “तीन अगस्त, 2023 को बैंक ऑफ बड़ौदा, गुजरात इंटरनेशनल फिन टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) आईएफएससी बैंकिंग यूनिट (आईबीयू); एक्सिस बैंक, गिफ्ट सिटी आईबीयू और भारतीय स्टेट बैंक, लंदन शाखा से 50.5 करोड़ डॉलर की पहली किस्त जुटाई गई थी। जबकि 64.5 करोड़ डॉलर की दूसरी किस्त 31 अगस्त को भारतीय स्टेट बैंक, लंदन शाखा; बैंक ऑफ इंडिया, गिफ्ट सिटी आईबीयू; बैंक ऑफ इंडिया, लंदन शाखा और एचएसबीसी, गिफ्ट सिटी आईबीयू से जुटाई गई थी।’’

आरईसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक विवेक कुमार देवांगन ने कहा, ‘‘एक ही महीने के भीतर इन दो लेनदेन का सफलतापूर्वक समापन आरईसी की मजबूत वित्तीय स्थिति का प्रमाण है और यह अंतरराष्ट्रीय ऋणदाताओं के लिए आकर्षक बना हुआ है।’’

एक अलग बयान में, कंपनी ने कहा कि उसने भारतीय निर्यात आयात बैंक (एक्ज़िम बैंक) के साथ 10 करोड़ डॉलर के विदेशी मुद्रा सावधि ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह एक्ज़िम बैंक द्वारा आरईसी को दिया जाने वाला पहला सावधि ऋण है।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)