Reliance Mega Deal

Reliance Mega Deal: अब मीडिया और मनोरंजन की दुनिया में धाक जमाएंगे मुकेश अंबानी, जानिए मेगा डील का पूरा प्लान

Reliance Mega Deal: अब मीडिया और मनोरंजन की दुनिया में धाक जमाएंगे मुकेश अंबानी, जानिए मेगा डील का पूरा प्लान

Edited By :   Modified Date:  December 25, 2023 / 02:27 PM IST, Published Date : December 25, 2023/2:27 pm IST

Reliance Mega Deal: नई दिल्ली। टेलीकॉम सेक्टर में अपनी धाक जमाने के बाद अब रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी मीडिया और एंटरटेंनमेंट सेक्टर में तहलका मचाने की तैयारी में हैं। दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एंटरटेनमेंट सेक्टर की दिग्गज कंपनी वॉल्ट डिज्नी के साथ मेगा डील की है। दोनों कंपनियों के बीच नॉन-बाइंडिंग डील हो चुकी है। माना जा रहा है की फरवरी 2024 तक ये डील पूरी हो जाएगी।

Read more: Mediclaim Rule Change: मेडिक्लेम पर बड़ा अपडेट..! जल्द खत्म हो सकता है अस्पताल में 24 घंटे भर्ती रहने का प्रावधान 

रिलायंस ने वॉल्ट डिज्नी के साथ की मेगा डील

बता दें कि जियो टीवी का विस्तार हो रहा है। जानकारी मिली है, कि रिलायंस ने वॉल्ट डिज्नी के साथ मेगा डील की है। दोनों कंपनियों के बीच पिछले हफ्ते लंदन में यह डील हुई थी। लंदन में डिज्नी के केविन मेयर और मुकेश अंबानी की करीबी मनोज मोदी के बीच कई दौर की मीटिंग के बाद इस डील को अंतिम रूप दिया गया। दोनों कंपनियों के बीच यह मर्जर स्टॉक और कैश में होगा। इसमें रिलायंस की 51 फीसदी और डिज्नी की 49 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

Read more: इंग्लैंड के मैनचेस्टर से बेहतर बनेगा इंदौर, पीएम मोदी ने बताया डबल इंजन की सरकार कैसे करेगी काम 

Disney +Hotstar और jio cinema स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म शामिल

कहा जा रहा है, कि इस डील से यह देश की सबसे बड़ी मीडिया और एंटरटेनमेंट कंपनी बन जाएगी। डील के बाद स्टार इंडिया के 77 चैनल और वायकॉम18 के 38 चैनल के साथ लगभग 115 चैनल हैं। इसके अलावा Disney +Hotstar और jio cinema स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म भी शामिल हैं। माना जा रहा है, कि इस डील के पूरा हो जाने के बाद अमेजन, नेटफ्लिक्स जैसे OTT प्लेटफॉर्म की चुनौती बढ़ सकती है। अगर Reliance वहां भी प्राइस वॉर शुरू कर देती है तो इन streaming प्लेटफॉर्म की चिंता और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp